• जागो हुक्मरान न्यूज

सांचौर | सांचौर जिला बचाओ संघर्ष समिति ने आज एक अहम फैसला लेते हुए आगामी धरने को स्थगित करने की घोषणा की है। यह निर्णय जनगणना आयुक्त द्वारा जवाब पत्र में बताया कि सीमाओं में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जायेगा। इससे पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जिला, उपखंड, तहसील, उपतहसील को पुर्नगठन करने के लिए सभी सीमाएं सील मुक्त करने का पत्र लिखा गया था। वर्तमान में सांचौर जिले के साथ किसी प्रकार का परिवर्तन फेरबदल नहीं होगा।

समिति ने हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को ज्ञापन सौंपा, जिसमें उन्होंने पूर्व सरकार द्वारा नवगठित जिलों की पुनर्समीक्षा को लेकर चिंता जताई। ज्ञापन में बताया गया है कि सांचौर जिले की पहचान और अस्तित्व को खतरा है, जिससे स्थानीय निवासियों में असंतोष बढ़ रहा है। सांचौर, जो जालोर जिले से 154 किलोमीटर दूर है, की जनसंख्या 8,45,430 है और इसमें 5 पंचायत समितियां एवं 150 ग्राम पंचायतें शामिल हैं।

जनगणना आयुक्त का निर्देश:-
ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि जनगणना आयुक्त ने स्पष्ट किया है कि राजस्थान के बजट 2024-25 में की गई घोषणाओं के अलावा किसी भी प्रकार की सीमाओं में परिवर्तन नहीं किया जाएगा। हालांकि, मुख्यमंत्री द्वारा गृह मंत्री को पत्र लिखने के बाद भी कोई उत्तर नहीं मिला है,जिससे स्थानीय लोगों में चिंता बनी हुई है।

समिति के संयोजक, एडवोकेट भीमाराम चौधरी ने कहा, “हमने धरने को स्थगित करने का निर्णय लिया है। यदि भविष्य में सकारात्मक सूचना मिलती है, तो ठीक वरना फिर से आंदोलन की राह पर लौटेंगे।”

रिपोर्ट: अरविंद डाभी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *