महन्त श्री शिवनाथ जी महाराज की 30 वीं वर्षी एवं भजन संध्या सत्संग का कार्यक्रम सम्पन्न

• जागो हुक्मरान न्यूज़

श्री गणेश शिव मठ, शिवनाथ पुरा सांचोर में महन्त श्री गणेश नाथ जी महाराज के सानिध्य रात्रि में भजन संध्या सत्संग कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें हजारों की तादाद में भक्त जनों की उपस्थिति रही।

सुबह के समय महाप्रशाद के के पश्चात सामाजिक चितंन संगोष्ठी का कार्यक्रम रखा गया जिससे महन्त श्री गणेश नाथ जी महाराज, पूर्व प्रधान ऊदाराम मेघवाल, राजस्थान मेघवाल परिषद के जिलाध्यक्ष तगाराम खती, दिल्ली पुलिस के एसआई केशाराम मेघवाल सहित कई वक्ताओं ने राजनितिक, सामाजिक, शैक्षिक, नशा प्रवृति,  मृत्युभोज आदि कुरीतियों के रोकथाम पर अपने विचार रखे।

श्री गणेश शिवमठ सांचौर की प्रमुख विशेषता देखने को मिली कि यहाँ मठ परिसर में शराब, अफीम, बीड़ी, सिगरेट आदि नशीली वस्तुओं पूर्णत: निषेध हैं।
महन्त श्री गणेशनाथ जी भी पूर्ण रूप से बाबा साहब  डाँ भीमराव अम्बेडकर की  विचारधार को आगे बढाते हुवे शिक्षा के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित है। महन्त जी की इसी सोच से प्रभावित होकर आस पास से सेकड़ों गाँवों के लोग हर वर्ष लाखों रूपयों की राशि दान करते है जिससे महन्त जी ने चार छात्रावास एवं एक 12 वीं कक्षा तक के विद्यालय का निर्माण करवाया है जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के सेकडों छात्र – छात्राएं अध्ययनरत है।

मठ में आनें वाली समस्त राशि का उपयोग महन्त जी की देख रेख में बनी सेवानिवृत कर्मचारियों की कमेटी  द्वारा लेन देन किया जाता है। इस प्रकार देखा जाय तो यह मठ अन्य मठों से हटकर शिक्षा के साथ साथ समाज में फैली कुरीतियाँ जैसे नशा खोरी, मृत्यु भोज , अंधविश्वास को दूर करने में भी लोगों को जागरूक करने का काम कर रहा है। खास बात ये है कि महन्त श्री गणेश नाथ जी ओर उनके शिष्य दोनों उच्च शिक्षित ( एम.एस.सी.) विद्धवान है काश ! देश के हजारों मठों में जमा करोड़ों रूपयों की धनराशि का उपयोग इसी भाँति सामाजिक सरोकार में किया जाय तो शिक्षा के क्षेत्र में आमुल सूल परिवर्तन देखने को मिल सकते है।

शिक्षा के प्रति समर्पित ऐसे सन्त को ह्रदय से सलाम!

~ तगाराम खती, जिलाध्यक्ष- राजस्थान मेघवाल परिषद, बाड़मेर
 सम्पर्क–9928826976

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *