नाटककार राजकुमार इन्द्रेश की कृति इनसे बचिये को मिलेगा देवीलाल सामर पुरस्कार

• जागो हुक्मरान न्यूज़

चौमूं | राजस्थान साहित्य अकादमी उदयपुर से 2020-21 के पुरस्कारों की घोषणा होने पर राजस्थान बलाई विकास संस्थान द्वारा संचालित बलाई छात्रावास संस्थान के महामंत्री व राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बिलौंची के प्रधानाचार्य राजकुमार इन्द्रेश की नाट्य कृति इनसे बचिये को राजस्थान साहित्य अकादमी ने नाटक विधा में देवीलाल सामर पुरस्कार के लिए चुने जाने की जानकारी मिलने पर ख़ुशी की लहर दौड़ गई।
संस्थान के संरक्षक गणपत वर्मा, अध्यक्ष डॉ. बी.डी. नैनावत, मार्गदर्शक सेवानिवृत अतिरिक्त जिला कलेक्टर के.आर. बुनकर, प्रभुदयाल जेवरिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सीताराम बुनकर, जगदीश नीझर, जगदीश आसपुरा, हीरालाल खटावलिया, एडवोकेट कैलाश बुनकर, महेंद्र वर्मा, कोषाध्यक्ष जगदीश बुनकर, छात्र प्रकोष्ठ प्रभारी रवि नैनावत एवं छात्रावास के छात्रों ने मिठाई खिलाकर समस्त पदाधिकारियों ने इन्द्रेश को बधाई दी।

संरक्षक गणपत वर्मा ने राजकुमार इन्द्रेश के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जीवन में सफलता के लिए ग़रीबी कहीं भी बाधक नहीं होती। डॉ. नैनावत ने कहा कि इन्द्रेश अपने जीवन में कैसे संघर्ष करके इस मुकाम तक पहुंचे हैं। यह आप सब छात्रों के लिए प्रेरणा का स्रोत है और हमारी संस्था व समाज के लिए एक गौरव की बात है। इसी के साथ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बिलौंची में भी समस्त स्टाफ की तरफ से इन्द्रेश को माल्यार्पण व मिठाई खिलाकर प्रार्थना सभा में अभिनन्दन किया गया। उप प्राचार्य रणजीत सिंह ने अपने उदबोधन में कहा कि समस्त छात्र-छात्राओं एवं स्टाफ के लिए यह बहुत ही खुशी की बात है कि हम सबको प्रधानाचार्य इन्द्रेश के साथ काम करने का अवसर मिला। इस पुरस्कार में एक प्रतिक चिन्ह व 31000/- रूपये का नगद पुरस्कार अगस्त माह में राजस्थान साहित्य अकादमी द्वारा आयोजित समारोह में दिया जायेगा। इन्द्रेश ने बताया कि इस उपलब्धि का श्रेय अपनी स्वर्गीय दादी व माता-पिता को देते हुए यह साहित्यिक सम्मान उन्हें समर्पित किया। इस मौके पर माया सिन्हा, बलवंत कुमार, लालचन्द जाट, भवानी शंकर जैन, सुचिता कांवत, बलराम मीणा, हरफूल सिंह जाट, शिशुपाल बुनकर, राजू सिंह, मदन सिंह गुर्जर, रोहन सामरिया, सुरेन्द्र सिंह बारेठ सहित समस्त छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

रिपोर्ट: सुरेन्द्र सिंह हरसोलिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *