टीम को बहुत बहुत बधाई

• जागो हुक्मरान न्यूज़

भारत देश में निवासरत मेघवाल समाज के सभी परिवारों/सदस्यों को आपस में जोड़ने तथा सामाजिक एकता को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से हमारी टीम ने कई महीनों तक आपसी चर्चा एवं विचार विमर्श के बाद यह तय किया कि मेघवाल समुदाय जनसंख्या के लिहाज से बहुत बड़ा समुदाय है। जो प्राचीन काल से देश के कोने – कोने में निवास करते आ रहे हैं। सभी को गौत्र, रिश्ते आदि से आपस में कैसे जोड़ा जाए, इसके लिए हमारे नवोदयन साथी जालाराम जयपाल राजपत्रित अधिकारी ने यह सुझाव दिया कि क्यों न हम एक हमारा एप्प बनाएं ताकि लोगों को आपस में जोड़ सकें।

आखिर मेघवाल एकीकरण नाम से हमने एप्प लांच किया तथा इसकी प्रयोग के तौर पर बाड़मेर जिले के कल्याणपुर ब्लॉक से शुरुआत की गई। कुछ ही समय में हमें बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला। फिर इसे अन्य ब्लॉकों, जिलों एवं प्रान्तों में पहुंचाने के लिए कुछ नवीनीकरण किया।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एप्प पूर्ण रूप से सुरक्षित है। इसमें दी गई सभी जानकारियां वही लोग देख सकते हैं जो इससे कनेक्ट है यानि कि जिसने अपने या अपने परिवार से सम्बंधित जानकारी भरी है। इस एप्प की एक खासियत यह भी है कि यह रिश्तों को आपस में जोड़ता है अर्थात यह राव की बही की तरह काम करता है और कई पीढ़ियों को आपस में जोड़े रखता है। वर्तमान समय में आम व्यक्ति को अपने दादा-दादी, नाना-नानी आदि के बारे में भी जानकारी नहीं है। लेकिन इस एप्प के माध्यम से हम लोग बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही हमारी गौत्र के अन्य परिवार कहाँ निवास करते हैं। किस गाँव में किस गौत्र के लोग रहते हैं, उनका व्यवसाय, उनकी शिक्षा, उनके मोबाईल नम्बर आदि जानकारी भी हम प्राप्त कर सकते हैं। यह आने वाले समय में मेघवाल समाज का सबसे मजबूत व विश्वसनीय स्रोत बनेगा, ऐसी हमारी मंगलकामनाएं हैं।

आज 22 अक्टूबर को शाम 8.00 बजे शनिवार तक इस एप्प से कुल 44217 सदस्य जुड़ सकें।
दीपावली के अवसर पर मेघवाल एकीकरण एप्प में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाज के कर्मठ कार्यकर्ताओं को मेघवाल एकीकरण टीम द्वारा “SMART WATCH” भेंट कर उन्हें बधाई दी गई। मैं अपने आप को गौरवशाली मानता हूँ कि मेरी कार्य कुशलता को देखते हुए आज टीम साथी रविंद्र लहुआ रिटायर्ड एयर फोर्स कमांडो निवासी-भाडखा, (बाड़मेर), हाल- AIIMS, जोधपुर सपरिवार मेरी ढाणी आये और मुझे गिफ्ट दिया। उसके बाद मैं और टीम साथी हरचंदराम जयपाल, सुश्री कविता देवपाल सुपुत्री भीमाराम देवपाल, अध्यक्ष- मेघवाल शिक्षा एवं विकास संस्थान कल्याणपुर के घर सरवड़ी गए तथा कविता देवपाल को उनके द्वारा इस एप्प में उत्कृष्ट कार्य करने पर “स्मार्ट घड़ी” भेंट की।

कविता ने इसका श्रेय अपने पिताजी को देते हुए उन्होंने वह घड़ी भीमाराम जी देवपाल की कलाई पर बांधकर खुशी का इजहार किया। ऐसे बहुत से कार्यकर्ता है जिन्होंने अच्छा काम किया है उन्हें यह गिफ्ट दीपावली तक भेंट कर दिए जाएंगे।

अतः आप सभी मेघवाल समाज के प्रबुद्धजनों, माताओं, बहनों, युवाओं से करबद्ध निवेदन है कि आप ★मेघवाल एकीकरण एप्प★ को डाउनलोड करें और जुड़ें।

अधिक जानकारी के लिए आप जालाराम जयपाल, कार्मिक अधिकारी, राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम (जोधपुर) के मोबाईल नम्बर 6376271396 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

(मास्टर भोमाराम बोस, प्रदेश संगठन मंत्री,राजस्थान मेघवाल परिषद, 9829236009)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *