• जागो हुक्मरान न्यूज़

सीकर | बीकानेर के श्रीडूंगरगढ़ इलाके में दलित बस्ती में घरों के बाहर पशुओं की हड्डियां डालने के विरोध में शुरू हुई पदयात्रा आज छठे दिन सीकर पहुंची। 50 लोगों की यह यात्रा सीकर के अंबेडकर पार्क में शाम को कुछ देर तक ठहरी। वहां इन लोगों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

सोशल एक्टिविस्ट राजेंद्र नौसरिया ने बताया कि बीकानेर में श्रीडूंगरगढ़ के लिखमीसर दिखनादा गांव में एक दबंग सरपंच प्रतिनिधि ढूढाराम है जो भूमाफिया है। उसने गांव से दलितों को निकालने के लिए एक प्लान बनाया। प्लान के तहत मृत पशुओं की हड्डियां डाल दीं। जब दलितों ने इसका विरोध किया तो उनके घरों के बाहर नोटिस चस्पा कर दिए। मामले को लेकर जब दलित समाज के लोग बीकानेर कलेक्टर के पास गए तो वहां भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। ऐसे में सभी ने मामले को लेकर मुख्यमंत्री को अवगत करवाने का निर्णय किया।

सभी जयपुर में मुख्यमंत्री से मुलाकात कर मांग करेंगे कि श्री डूंगरगढ़ में दलित बस्ती में घरों के बाहर मृत पशुओं की हड्डियां डालना बंद कीया जाए। साथ ही श्री डूंगरगढ़ SDM दिव्या चौधरी को भी बर्खास्त किया जाए।

मुख्य मांगें-

  • दलितों की आबादी व शमशान घाट के नजदीक जबरन बनाये गये हडखोड़ा (मृत पशु डालने का स्थान) हटवाएं।
  • दलितों की जमीन हड़पने वाले व दलितों पर अत्याचार करने वाले दबंग भू-माफियाओं पर सख्त कानूनी कार्यवाही करावें।
  • उक्त प्रकरण में दबंग भू-माफियाओं को सह देने वाले उपखण्ड अधिकारी, श्री डूंगरगढ़ जिला बीकानेर को बर्खास्त करें।

इन सभी मांगों को लेकर बीकानेर कलेक्ट्रेट से 35 लोगों का जत्था (महिलाओं सहित) बीकानेर से रवाना हुआ था जो सीकर पहुंच । जिन्होंने आज शाम करीब 4 बजे आंबेडकर सर्किल सीकर में प्रदर्शन किया और राजस्थान सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *