• जागो हुक्मरान न्यूज़.


चूरू | सरदारशहर क्षेत्र में आज एक आसमान में रहस्यमयी लकीर दिखी है। सोशल मीडिया पर अब ये चर्चा का विषय बन गई है। कुछ लोगों ने इसे एलियन से जोड़ा दिया तो कुछ ने इसे भगवान से जोड़ा।
आज देर शाम सरदारशहर क्षेत्र में आसमान में एक रोशनी की लकीर दिखने लगी, जिससे सभी लोग हैरत में पड़ गए। कई लोगों ने इस रंगीन रोशनी की वीडियो को अपने मोबाइल में भी कैद कर लिया। हमारे रिपोर्ट्स के मुताबिक, फ़ोटो को सरदारशहर क्षेत्र के निवासियों ने केमरे में केद किया है। सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट होने के बाद ये रहस्यमई लाइट चर्चा का विषय बनी हुई है। ट्रेन की आकार की लाइट हवा में चलती देखकर लोग स्तब्ध तो हुए ही लेकिन परेशान भी हो गए।

आ रही खबरों के अनुसार वैज्ञानिकों की माने तो दरअसल आसमान में दिखने वाली यह आकृति कोई उड़ने वाली ट्रेन नहीं बल्कि दिग्गज कार कंपनी टेस्ला और स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क के भेजे हुए स्टारलिंक सेटेलाइट हैं। दरअसल एलन मस्क दो तीन महीनों में अपने फॉल्कन रॉकेट से सैटेलाइट अंतरिक्ष में छोड़ते हैं। यह रॉकेट दो स्टेज में सैटेलाइट को अंतरिक्ष में छोड़ता है। धरती से छोड़े जाने के 9 महीने बाद पहला स्टेज पूरा होता है। जबकि दूसरे स्टेज में स्टारलिंक सैटेलाइट्स को धरती की निचली कक्षा में स्थापित करता है। इस स्टेज को पूरा समय होने में कुछ महीनों का वक्त लगता है। जिसके बाद वह वापस धरती पर आता है। दरअसल ये स्टारलिंक सैटेलाइट धरती से 570 किलोमीटर की ऊंचाई पर उड़ते हैं। जब इनकी प्लेट्स पर सूर्य की रोशनी पड़ती है तो ये तारे की तरह तेज रोशनी से चमकते हैं। जिससे ऐसा लगता है कि कई तारे एक साथ एक कतार में चल रहे हैं। ये कुछ इस तरह भी दिखता है जैसे रात के वक्त दूर से कोई ट्रेन दिखाई देती है।

इसलिए लोग इसे आसमान में उड़ने वाली ट्रेन की संज्ञा दे रहे हैं। एलन मस्क इन स्टारलिंक सैटेलाइट को तेज इंटरनेट स्पीड के लिए लॉन्च कर रहे हैं। एलन मस्क का दावा है कि इन सैटेलाइट्स के जरिए लोगों को इंटरनेट की एक बेहतरीन स्पीड मिलेगी। इस सैटेलाइड की सुविधाओं का फायदा वर्तमान में 40 देश उठा रहे हैं, युद्ध से ग्रस्त यूक्रेन भी इसी इंटरनेट सुविधा का लाभ ले रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *