• जागो हुक्मरान न्यूज़

नागौर | गच्छीपुरा में 26 दिसंबर 2021को मेघवाल समाज सुधार सेवा समिति, गच्छीपुरा की ओर से मेघवाल प्रतिभा एवं भामाशाह सम्मान समारोह (रजत जयंती वर्ष-जिला स्तरीय) का आयोजन हुआ।

समारोह का शुभारंभ डॉ आंबेडकर साहब की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया। समारोह की अध्यक्षता श्री पांचा राम इंदावड़ जी ने की। 200 से अधिक प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। भामाशाहों को भी सम्मानित किया गया। मुझे (डॉ गुलाब चन्द जिन्दल ‘मेघ’) भी आमंत्रित किया गया था और मैंने भी समारोह में सहभागिता निभाई। मेरी ओर से पूर्व की तरह स्थल पर ही सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम रखा गया।

जवाब देने वाले बच्चों को उसी वक्त राजस्थान सामान्य ज्ञान पुस्तक मेरी ओर से पुरस्कार में दी गई। आयोजकों ने शानदार व्यवस्था की। सभी प्रतिभाओं और गणमान्य समाज बंधुओं के लिए कुर्सियों की व्यवस्था थी। यह अच्छा लगा। प्रतिभाओं के लिए तत्काल फोटो उपलब्ध कराने की व्यवस्था थी।

अध्यक्ष श्री छोटूराम गौड़ साहब (सीनियर मैनेजर) और उनके सभी सहयोगियों ने बहुत मेहनत कर समारोह को सफल बनाया। कमरों, बरामदों, सुविधा घर का भी लोकार्पण हुआ। सभी के लिए भोजन (टेबल कुर्सी पर),चाय, काॅफी, शुद्ध पानी की व्यवस्था रही। छात्रावास में व्यवस्था, विद्यार्थियों का रहन-सहन अच्छा है। लाइब्रेरी में खूब पुस्तकें हैं। श्री माधु राम मेघवंशी ने मिशनरी पुस्तकों की स्टाल लगाई। भामाशाहों ने भी दिल खोलकर आर्थिक सहयोग दिया। मैंने रुपए तीन हजार का अल्प आर्थिक सहयोग दिया।

इस अवसर पर नई कार्यकारिणी का गठन भी हुआ इसमें श्री ओंकार लाल भाटी (वरिष्ठ अध्यापक) को अध्यक्ष का पदभार दिया गया। समारोह पूरी तरह डॉ आंबेडकर विचारधारा के इर्द-गिर्द ही रहा। आयोजक एवं सभी कार्यकर्ता उच्च शिक्षित एवं जुझारू देखे गये। उल्लेखनीय है कि संस्था के अध्यक्ष श्री छोटूराम गौड़ की पत्नी का आक्समिक निधन कोरोना के अंतर्गत हो गया था, इन्होंने अपनी पत्नी श्रीमती कमला जी की स्मृति में छात्रावास में कमरा बरामदे का निर्माण कराया। इस समारोह में इसका लोकार्पण भी इनके पुत्र-पुत्रियों की उपस्थिति में किया गया। इस समारोह की कुछ फोटो अवलोकनार्थ।

जय भारत 🇮🇳

डॉ गुलाब चन्द जिन्दल ‘मेघ’अजमेर 9460180510

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *