शिक्षक जेताराम डाभी की गोद योजना से 3 विद्यार्थी सफल

• जागो हुक्मरान न्यूज़

चितलवाना | चितलवाना क्षेत्र के झाब गांव की होनहार छात्रा खुशबू कुमारी पुत्री पृथ्वीराज का NTA द्वारा आयोजित श्रेष्ट योजना परीक्षा में 767वीं AIR रैंक से चयन हुआ हैं।

खुशबू कुमारी ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और विद्यालय के गुरूजनो को दिया और सफलना में विशेष सहयोग अध्यापक जेताराम डाभी का रहा हैं।
छात्रा खुशबू के पिता पृथ्वीराज मजदूरी और किसानी का कार्य करते हैं। खुशबू कुमारी को जी.एस.जांगिड़ मेमोरियल विद्यालय, जोधपुर में प्रवेश मिला हैं।

श्रेष्ठ योजना में अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को 12वीं तक की पढ़ाई व आवास का खर्चा केंद्र सरकार वहन करती हैं। वहीं, खुशबू का राष्ट्रीय स्तर की श्रेष्ठ योजना में चयन होने पर सामाजिक कार्यकर्ता भजनलाल सिंघल झाब ने खुशबू को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं और शिक्षक जेताराम डाभी का आभार जताया।

शिक्षक जेताराम डाभी की गोद योजना से सफल हुए 3 विद्यार्थी: अगर मन में कुछ करने का जज्बा, जुनून और हौंसला हो तो आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।
ऐसा हि कुछ दिखाया झाब राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मेघवाल बस्ती में पदस्थापित शिक्षक जेताराम डाभी ने। जो मुलत: गांव लूणवा जागीर, गुडामालानी क्षेत्र के निवासी हैं।

डाभी द्वारा समाज के होनहार व अभावग्रस्त ग़रीब परिवार के छात्र-छात्राओं को प्रतिवर्ष गोद लेकर नवोदय व पीएम श्रेष्ठ योजना सहित अन्य राज्य सरकार की छात्रवृत्ति योजना परीक्षा की विशेष तैयारी अपने स्वयं के खर्चे से करते हैं जिसमें विद्यार्थीयों के फॉर्म भरना, किताबें खरीदना, परीक्षा की प्रकृति व पैटर्न से नवोदय और श्रेष्ठ योजना परीक्षा की विशेष तैयारी और मार्गदर्शन करते हैं। जिससे अब तक तीन विद्यार्थी सफल हुए हैं जिसमें हिना कुमारी पुत्री पृथ्वीराज का नवोदय कक्षा 6 में 2023 में चयन, राजेंद्र कुमार का नवोदय व खुशबू कुमारी का राष्ट्रीय स्तर की श्रेष्टा चयन 2024 में चयन हुआ हैं। इसमें खुशबू और हिना दोनों सगी बहिनें हैं।
शिक्षक जेताराम डाभी ने बताया कि शिक्षा ही समाज की प्रगति की कुंजी है। हमें समाज में गरीब और अभावग्रस्त, होनहार विद्यार्थियों को समाज सेवा की भावना से गोद लेकर तन-मन-धन से सहयोग कर अच्छी शिक्षा दिलवानी चाहिए।

ये एक छोटी सी पहल भी समाज को नई दिशा और सामाजिक परिवर्तन का प्रतिरूप बनकर उभर सकती है। हम सभी को सदैव समाज सेवाभाव के पथ पर अग्रसर रहना चाहिए।

रिपोर्ट: अरविन्द डाभी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *