• जागो हुक्मरान न्यूज़

सांचौर | पश्चिमी राजस्थान में पेड़ पौधों व हरियाली की कमी के चलते युवाओ के द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से “एक पेड़ एक जिंदगी” पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है।
इस अभियान का उद्देश्य पर्यावरण को हराभरा रखने के साथ ही यह संदेश देना है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवनकाल में कम-से-कम एक पौधा अवश्य लगाए,साथ ही पेड़ बनने तक उसकी देखभाल भी करे। आज हमारे द्वारा की गई यह छोटी सी पहल, बढ़ते हुए पेड़ के साथ कल हमारा गर्व बन जाएगी। साथ ही आने वाली पीढियों को हम दें सकेंगे हरा-भरा वातावरण विरासत के रूप में।
इस अभियान में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भवातड़ा में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें सहजन, नीम सहित कई प्रजातियों के पौधे लगाए गए।

प्रधानाचार्य ने कहा कि पेड़-पौधे जीवनदायी ऑक्सीजन उत्पन्न करते हैं। ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण प्रदूषण को कम करते हैं। विरधाराम बोस ने कहा कि पेड़ जलवायु को नियंत्रित करने, मिट्टी के कटाव को रोकने और जैव विविधता की रक्षा करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इस अवसर पर कार्यवाहक प्रधानाचार्य सुरेशचंद मीना, अध्यापक विरधाराम बोस, नरसीलाल मीना, समयसिंह मीना, अशोक कुमार बैरवा व विद्यार्थी अर्जुनसिंह, दिलीपपूरी, हेमन्तपूरी सहित विद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

रिपोर्ट: अरविंद डाभी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *