• जागो हुक्मरान न्यूज़

सरदारशहर | वार्ड नंबर 7 स्थित पूनमचंद जांगिड़ की फर्नीचर की फैक्ट्री में सोमवार अल सुबह 4 बजे भीषण आग लग गयी। आसपास के लोगों ने जब फैक्ट्री से धुंआ निकलता देखा तो इसकी जानकारी अग्निशमन केंद्र और पुलिस थाने में दी। देखते ही देखते आग इतनी भयानक हो गई की दूर- दूर तक आग की लपटे दिखाई देने लगी। सूचना पर मौके पर पहुंची दो दमकल के दमकल कर्मियों ने पानी डालकर आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन फर्नीचर की फैक्ट्री में भारी संख्या में लकड़ी और केमिकल रखा होने के कारण घण्टो तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका। दमकल पानी डालकर खाली होती रही और वापस पानी भरकर आकर वापस पानी डालने का सिलसिला सुबह 8 बजे तक जारी रहा।

फर्नीचर की फैक्ट्री मोहल्ले में स्थित होने के कारण पास के एक घर को भी आग की चपेट में ले लिया जिसके कारण उस घर में भी आग से नुकसान हुआ है। हालांकि आगजनी में गनीमत यह रही की कोई भी जनहानि नहीं हुई। वही फैक्ट्री के अंदर खड़ा एक टेंपो, एक स्कूटी और एक बाइक जलकर पूरी तरह से खाक हो गए। मौके पर मौजूद लोग भी आग को बुझाने में प्रयास करते हुए दिखाई दिए।

मौके पर नगर परिषद सभापति राजकरण चौधरी, भाजपा नेता लालचंद मुंड, आरएलपी तहसील अध्यक्ष सांवरमल जाखड़, भाजपा पार्षद रामावतार जांगिड़ सहित शहर के गणमान्य लोग भी आग को बुझाने में सहायता करते हुए दिखाई दिए। आरएलपी तहसील अध्यक्ष सांवरमल जाखड़ ने बताया कि हमारे घर के पास यह फैक्ट्री स्थित है। मोहल्ले में फैक्ट्री होने के कारण दमकलों को यहां तक आने-जाने में काफी परेशानी हो रही है और उसी की वजह से समय से आग पर काबू नहीं पाया जा सका। हालांकि दमकल कर्मी काफी प्रयास कर रहे हैं कि आग पर काबू पाया जाए लेकिन फैक्ट्री के अंदर बड़ी मात्रा में फर्नीचर लकड़ी और केमिकल रखा होने के कारण आग बार-बार वापस उठ रही थी।

इस अवसर पर नगर परिषद सभापति राजकरण चौधरी ने कहा कि हमें सूचना मिलने के 10 मिनट के अंदर दमकल मौके पर पहुंच गई और अब आग को बुझाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आग किन कारणों से लगी है यह पूरी तरह तो खुलासा नहीं हो पाया है पर प्रथम दृष्टया यही लग रहा है की फैक्ट्री के अंदर शॉर्ट सर्किट होने से यह आग लगी है। आखिरकार 4 घण्टे बाद सुबह 8 बजे बाद आग पर काबू पाया गया और मोहल्ले के लोगों ने राहत की सांस ली। आग लगने के कारण मोहल्ले के लोग भी दहशत में आ गए थे।

आग लगने के कारण फैक्ट्री मालिक पूनम चंद जांगिड़ को करीब 50 लाख रुपए से ज्यादा के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। वही आपको बता दे कि मोहल्ले के बीच इस तरह की बड़ी फैक्ट्री होना प्रशासन पर भी सवाल खड़े करता है। मोहल्ले के लोगों ने बताया कि प्रशासन को बार-बार अवगत करवाने के बाद भी इस फैक्ट्री को यहां से नहीं हटाया गया जिसके चलते समय-समय पर इस तरह के हादसे शहर भर में देखने को मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *