हेमराज देवासी का शिक्षक भर्ती सेकंड ग्रेड में चयन होने पर पुरे गांव में खुशी का माहौल

• जागो हुक्मरान न्यूज

चितलवाना | अगर मन में कुछ करने का जज्बा व लगन हो तो विषम परिस्थितियों आड़े नहीं आती है ऐसा ही कुछ कर दिखाया नैहड क्षेत्र के चितलवाना तहसील के एक छोटे से गांव नारेश्वर (गलीफा) निवासी हेमराज देवासी पुत्र देवाराम देवासी ने। देवासी का आरपीएससी द्वारा आयोजित वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 में अंतिम रूप से चयन हुआ हैं। वरिष्ठ अध्यापक विज्ञान वर्ग में चयनित होकर न केवल अपने परिवार का नाम रोशन किया है बल्कि पूरे गांव व तहसील का नाम रोशन किया हैं। क्योंकि इससे पहले गलीफा गांव में कोई भी सरकारी कर्मचारी नहीं था। साथ ही अपने ग्राम पंचायत जानवी में भी देवासी समाज का हेमराज पहले सरकारी कर्मचारी होंगे।

देवासी ने कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाई अपने गांव गलीफा में रहकर की और कक्षा 9 से 12 वीं सांचौर शहर में रहकर पूर्ण की थी। बीएससी की डिग्री गायत्री महाविद्यालय सांचौर से प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की हैं। देवासी बचपन से ही होनहार था। अपनी स्कूली शिक्षा में सभी कक्षाओं में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की हैं। हेमराज के पिता देवाराम देवासी किसान हैं। माता का नाम स्व.ओखी देवी हैं।

देवासी वर्ष 2018 में प्रयोगशाला सहायक में अंतिम सूची में दो अंको से रह गए थे। लेकिन देवासी ने हिम्मत नहीं हारी और विपरीत परिस्थितियों में कठोर परिश्रम कर निरंतर अपनी पढ़ाई जारी रखी और अंत में सफलता भी मिली। वर्ष 2023 में वरिष्ठ अध्यापक विज्ञान पद पर अंतिम रूप से चयनित होने पर पूरे परिवार व गांव में खुशी का माहौल हैं। देवासी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सरवाना में वरिष्ठ अध्यापक का पदभार ग्रहण करने पर समाज बंधुओं,परिवार सहित ग्रामीणों ने हेमराज को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

देवासी ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता, गुरुजन, अपने बड़े भाई मावाराम और अपनी धर्म पत्नी ममता देवी को दिया हैं।

युवाओं के लिए संदेश:- हेमराज देवासी ने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि वह अपना लक्ष्य निर्धारित कर सच्ची लगन से नियमित तैयारी करते रहें ,अपनी मेहनत का फल एक दिन जरूर मिलेगा । सफ़लता कड़ी मेहनत और धैर्य,सच्ची लगन से मिलेगी हैं।

रिपोर्ट: अरविंद डाभी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *