• जागो हुक्मरान न्यूज़

रतनगढ़ | गुरुकुल आदर्श विद्या मंदिर रतनगढ़ में हिंदी दिवस का आयोजन प्रो. कल्याणसिंह चारण, प्राचार्य राजकीय जालान महाविद्यालय रतनगढ़ के मुख्य आतिथ्य में किया गया जिसमें विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

जिनमें निबंध, वाद-विवाद, कविता पाठ में आशीष, रंगोली में वर्षा व अंतिमा, चित्रकला में मोहित और पोस्टर प्रतियोगिता में अंतिमा दायमा प्रथम रही। साथ ही प्रथम परख में शत-प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले उमेश कुमार व बोर्ड परीक्षाओं में हिंदी विषय में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले कपिल, रितु पंवार व हितेश भारद्वाज को प्रशस्ति पत्र और नगद का पारितोषिक दिया गया।

साथ ही अगस्त माह की मासिक सुलेख प्रतियोगिता की 12 प्रतिभाओं के साथ-साथ 22 प्रतिभाओं का सम्मान किया गया मुख्य अतिथि ने अपने भाषण में हिंदी के संवैधानिक प्रावधानों एंव अपनी भाषा के विस्तृत शब्दकोष की जानकारी दी की किस तरह अपनी भाषा में एक ही शब्द के अनेक शब्द पर्यायवाची के रुप में देखने को मिलते है व हिंदी भाषा में जो लिखा जाता है वो ही बोला जाता है उच्चारण की विसंगतियां हिंदी में नहीं है।

संस्था प्रधान नेमीचंद सांखला ने हिंदी दिवस के महत्व और उपयोगिता पर प्रकाश डाला और अतिथियों का आभार व्यक्त किया इस कार्यक्रम में अभिभावक जनों के साथ विद्यालय शिक्षक नीतू, रम्मी, कंचन, अंकिता, सोनू, आकांक्षा और आकाश आदि उपस्थित रहे । कार्यक्रम का संचालन पायल शर्मा ने किया

रिपोर्ट: एम.आर. मंडीवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *