किसानों ने ट्रैक्टर चलाकर पाया आग पर काबू, मौके पर उपस्थित किसानों ने मांगा मुआवजा

• जागो हुक्मरान न्यूज़

सरदारशहर | उपखंड क्षेत्र के गांव बिल्यूं बास महियान के एक खेत में रविवार दोपहर में 11 केवी बिजली का तार टूटने से बाजरे की फसल में आग लग गई, जिससे किसान को बड़ा नुकसान हुआ लेकिन किसान की सजगता की वजह से पुरे खेत में आग नहीं फेल पाई अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता था।

देवासर गांव के किसान रामसिंह मेघवाल ने बताया कि बिल्यूं बास महियान की रोही में उनका खेत है। जिसमें उन्होंने करीब 10 बीघा में बाजरे की फसल बोई है। खेत के उपर से गुजर रही 11 केवी की बिजली लाईन के ढीले तार होने से शार्ट सर्किट के कारण एक तार टूटकर बाजरे की फसल पर गिरा, जिससे फसल में आग लग गई। खेत से आग की लपटों को उठता देखकर खेत में काम रहा किसान का परिवार और आस पड़ोस के लोग ट्रैक्टर लेकर आए और उससे जल रही बाजरे की फसल के चारों तरफ मेढ़ बना दी, जिससे आग पुरे खेत में नहीं फेल पाई। बाद में जल रही फसल पर टैंकर से पानी छिड़ककर आग पर काबू पाया। आगजनी में लगभग 5 बीघा बाजरे की फसल जलकर राख हो गई।

किसान रामसिंह ने बताया कि ठेकेदार और जीएसएस में लगे लाईन मैन को खेत सहित अन्य खेतों में ढीले झुल रहे बिजली के तार, और खंभों पर लगी प्लेट को कसने के लिए कई बार ठेकेदार और विभाग को कहा गया, लेकिन इस और ध्यान नहीं दिया जा रहा है। खेतों में अब सभी फसले पककर तैयार हो गई है। किसान फसल काटने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में बिजली लाइनों से आगजनी की घटनाएं होने का अंदेशा है।

नुकसान हुई फसल का मांगा मुआवजा, किसान देगें ज्ञापन: क्षेत्र में इन दिनों में बिजली विभाग की लापरवाही के कारण कई बार हादसे हो चुके है लेकिन बिजली विभाग केे अधिकारियों के द्वारा इन झूलती हुई बिजली की लाईनों को सही नहीं करने के कारण हर रोज हादसे होते रहते है इसके बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रहीं है। मौके पर उपस्थित किसानों ने विधानसभा क्षेत्र के विधायक नरेंद्र बुडानिया को सूचना देकर उचित मुआवजा दिलवाने की मांग की है।

झूलते तारों की चपेट में आने के कारण 3 सितम्बर को हो चुकी एक किसान की मौत: बिजली विभाग की लापरवाही के कारण 3 सितम्बर को बिल्यूं बास रामपुरा के पतराम पुत्र मनीराम मेघवाल अपने खेत में मूंगफली की फसल में पानी देते वक्त झूलते तारों के पाईप टच होने पर इनकी मौत हो गई थी। इस दौरान क्षेत्र की बात करे तो सरदारशहर उपखंड क्षेत्र में 50 से अधिक किसानों की बिजली के तारों के चपेट में आने से मौत हो चुकी है इसके बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा हरा है।

बिजली विभाग के एक्सईएन चिमनलाल ऐरी ने बताया कि जहां-जहां झूलते व जर्जर बिजली केे तार है वहां का सर्व करवाया गया है जल्द समाधान किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *