• जागो हुक्मरान न्यूज़

बाड़मेर | अंबेडकर शिक्षक संघ बाड़मेर के तत्वाधान में रविवार को तरुण शिक्षण संस्थान उच्च माध्यमिक विद्यालय बाड़मेर के प्रांगण में नव चयनित आईएएस, सहायक आचार्य, नव पदोन्नत प्राचार्य एवं उप प्राचार्य के बहुमान हेतु ‘गौरव सम्मान समारोह 2023’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गौ सेवा आयोग अध्यक्ष मेवाराम जैन, सीडीईओ बाड़मेर तनुराम राठौड़, विशिष्ट अतिथि में उदाराम मेघवाल, एडीईओ बाड़मेर भगवान दास बारूपाल, आरएमपी प्रदेश महासचिव मास्टर वीराराम भूरटिया, जटिया समाज बाड़मेर जिलाध्यक्ष प्रेम प्रकाश चौहान, वाल्मीकि समाज बाड़मेर अध्यक्ष डॉ रमेश कुमार घारु, अजाक जिलाध्यक्ष खीमराज परिहार, अधिशाषी अभियंता जयराम दास मेघवाल, तरुण शिक्षण संस्थान बाड़मेर प्रबंधक तिल्ला राम पन्नू, MBM इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय जोधपुर HOD श्रवण बालाच, रिसर्च विभाग कांग्रेस बाड़मेर जिला संयोजक खेतपाल टाईगर, गर्ग समाज अधिकारी कर्मचारी संगठन बाड़मेर के अध्यक्ष रुगा राम गर्ग, अंबेडकर शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष गिरधारी राम सेजू, जिला महामंत्री हीरालाल खोरवाल, एसीबीईओ भागीरथ कुलदीप फागलिया आदि शामिल रहे।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेवाराम जैन ने जीवन में शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला। जैन ने कहा कि बाड़मेर से चंद्र प्रकाश चौहान का आईएएस में चयन होना बाड़मेर के लिए गौरव की बात है और यह युवाओं में प्रेरणा का कार्य करेगी। कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं और सभी शिक्षकों से आह्वान किया कि आप भी अपने विद्यालय में प्रत्येक छात्र छात्रा को चंद्रप्रकाश बनने के लिए प्रोत्साहित करें।

कार्यक्रम के अध्यक्ष तनुराम राठौड़ ने समाज में शिक्षक के महत्व और संगठन के महत्व पर अपने विचार रखते हुए सभी शिक्षा अधिकारियों को संदेश दिया कि आपको विभाग ने प्रधानाचार्य और उप प्रधानाचार्य बनाकर शिक्षण एवं संस्थान की दोहरी जिम्मेदारी दी है। उम्मीद है कि आप विभाग एवं सरकार की कल्याणकारी योजनाओं एवं विभाग की फ्लैगशिप योजनाओं के साथ-साथ छात्र हित में अपना बेहतर प्रयास करेंगे।

वीरा राम भुरटिया महा सचिव राजस्थान मेघवाल परिषद ने शिक्षकों के गौरवमय जीवन पर प्रकाश डालते हुए अध्ययन गोद योजना महत्व के संदर्भ में जरूरतमंद होनहारों के लिए वरदान बताया। कहा कि हमें सबसे ज्यादा शिक्षा पर काम करने की जरूरत है जिससे धन के अभाव में प्रतिभाएं शिक्षा बीच में न छोड़े जब एक परिवार, समाज शिक्षित होगा तब हम राष्ट्र के नव निर्माण में सोच सकते हैं। अपनी जिम्मेदारी स्वयं तय कर सकते हैं।

उदाराम मेघवाल ने गुरु के महत्व पर प्रकाश डालते हुए अपने विचारों के माध्यम से सदन को आवाज दी कि जीवन में गुरु के सदाचार एवं आदर्शों को उतारने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम की शुरुआत में संघ के जिला अध्यक्ष गिरधारी राम सेजू ने सभी आगंतुकों का स्वागत करते हुए संगठन के बारे में विस्तार से बात रखी एवं आने वाले समय में अपनी कार्य योजना को मंच के माध्यम से सबके समक्ष रखा ।

कार्यक्रम में वीरा राम भूरटिया, खीमराज परिहार, जयराम दास मेघवाल, डॉ रमेश कुमार घारु, प्रेम प्रकाश चौहान, भागीरथ कुलदीप, रुगा राम गर्ग, रतनलाल धनदे आदि ने विचार रखे।

कार्यक्रम के दौरान नव चयनित आईएएस चंद्र प्रकाश सुंवासिया ने कहा कि ज़िद्द, मन की दृढ़ता, अपने आप पर विश्वास और स्वयं के प्रति इमानदार रहने की जरूरत है। अगर पाठ्यक्रम के अनुसार लगातार मेहनत की जाए तो कोई भी व्यक्ति संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा को पास कर सकता है। साथ ही उन्होंने नौजवानों को संदेश दिया कि भारत की सबसे बड़ी परीक्षा को पास करने में जो गौरव महसूस होता है उस गौरव को प्रत्येक युवा महसूस करें एवं ईमानदारी के साथ लक्ष्य निर्धारित कर लक्ष्य की प्राप्ति हेतु प्रयास करें।

जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर से आए हुए प्रोफेसर श्रवन बालाच ने कहा कि सुदूर सीमा से पढ़कर मैं MBM विश्वविद्यालय में प्रोफेसर एवं कंप्यूटर विभाग के हेड के पद पर जा सकता हूं तो वर्तमान में युवाओं के पास कई अवसर है। उन्हें इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में अपना भाग्य आजमाना चाहिए।

सहायक प्रोफेसर आसूराम गढ़वीर व नवपदोन्नत प्राचार्य हेमाराम मंसूरिया, हरिशंकर सांवरिया, खेताराम नामा, रतनाराम बृजवाल, रतनलाल धंधे ,भागीरथ गर्ग, अर्जुन राम गढ़वीर, देव राज बालाच, नरेश कुमार, लादूराम गर्ग, खुशालाराम पन्नू, पारसमल लीलङ, स्वरूप चंद सोलंकी, ममता मेघवाल सहित 20 उप प्राचार्यों का सम्मान और बहुमान किया गया।

कार्यक्रम के अंत में एडीईओ भगवान दास बारूपाल ने सभी आगंतुक मेहमानों का धन्यवाद और आभार प्रकट करते हुए कहा कि राजस्थान मेघवाल परिषद बाड़मेर द्वारा संचालित अध्ययन गोद योजना में जरूरतमंद 5 विद्यार्थियों को शिक्षक संघ द्वारा गोद लेकर पढ़ाया जाएगा। अजाक के जिलाध्यक्ष ने सत्र 2023-24 में अध्ययन गोद योजना लागू करने की घोषणा कर प्रेरणायक पहल की। दोनों संगठनों द्वारा अध्ययन गोद योजना में सक्रिय योगदान के लिए योजना निर्माता वीराराम भुरटिया ने आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता अशोक कुमार देवपाल ने किया।

इस दौरान कार्यक्रम में उम्मेद पंवार, भंवर लाल खोरवाल, प्रकाश बोस, जय राम गौतम, मोहन परिहार, मोहित कुमार, रमेश कङेला, सुरेश अणखिया, शोभा गौतम, गंगा चौहान, मानाराम भील, श्रीमती मोरू, श्रीमती पवन, फता राम,बाबूलाल बामणिया पंवार, हीरालाल खोरवाल सहित सैकड़ों की संख्या में शिक्षकगण मौजूद रहे। शान्ति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में कार्यक्रम सम्पन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *