पूर्व जिला कलक्टर महावीर प्रसाद वर्मा होंगे मुख्य अतिथि

• जागो हुक्मरान न्यूज़

श्रीगंगानगर | श्रीगंगानगर के हृदय स्थल गोल बाजार स्थित लम्बे समय से प्लास्टिक के कपड़े से ढकी हुई संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की विशालकाय प्रतिमा एवं चौक निर्माण के अनावरण की तारीख एससी/एसटी/ओबीसी आरक्षण मंच एवं दलित एक्शन कमेटी के प्रतिनिधियों की जीनगर धर्मशाला में हुई बैठक में घोषित कर दी गई है।

जिलाध्यक्ष कालूराम मेघवाल व दलित एक्शन कमेटी अध्यक्ष पार्षद बंटी वाल्मीकि ने प्रेस-विज्ञप्ति जारी कर बताया कि इसी माह 29 जनवरी, रविवार को प्रात: 12 बजे गोल बाजार स्थित अम्बेडकर चौक पर आयोजित कार्यक्रम में उत्तरी भारत के सबसे भव्य एवं विशालकाय चौक का अनावरण किया जाएगा। इस समारोह में जिलेभर के सामाजिक, धार्मिक, व्यापारिक, राजनीतिक, कर्मचारी, श्रमिक, छात्र एवं अम्बेडकरवादी संगठनों से जुड़े पदाधिकारी व सदस्य, सरपंच, पंच, प्रधान, डायरेक्टर, पार्षद व जन प्रतिनिधियों के साथ-साथ शहर के बुद्धिजीवी, बाबा साहेब के अनुयाई एवं आमजन हजारों की संख्या में शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सर्व समाज के लोगों को न्यौता दिया जा रहा है।

एससी/एसटी आरक्षण मंच जिलाध्यक्ष कालूराम मेघवाल एवं दलित एक्शन कमेटी अध्यक्ष पार्षद बंटी वाल्मीकि ने बताया कि इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीगंगानगर के निवर्तमान जिला कलक्टर तथा संविधान निर्माता के चौक के नवनिर्माण के प्रणेता महावीर प्रसाद वर्मा होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री हीरालाल इंदौरा करेंगे एवं अति विशिष्ट स्थानीय विधायक राजकुमार गौड़, जिला प्रमुख कुलदीप इंदौरा, नगर परिषद सभापति श्रीमती करूणा चांडक व वरिष्ठ कांग्रेस नेता समाजसेवी अशोक चांडक होंगे। इसके साथ-साथ सन् 1987 में संविधान निर्माता के चौक का निर्माण करवाने वाले तत्कालीन जिला कलक्टर एवं राजस्थान चुनाव आयोग से सेवानिवृत्त चुनाव आयुक्त रामलुभाया तथा पूर्व केन्द्रीय मंत्री योगेन्द्र मकवाना से भी सम्पर्क करके, उनसे विशेष रूप से पधारने का आग्रह किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि श्रीगंगानगर के हृदय स्थल पर सन् 1987 में बने संविधान निर्माता डॉ. अम्बेडकर सर्किल कुछ वर्ष पूर्व जर्जर स्थिति में पहुंच गया था, जिस कारण दलित समाज के दोनों प्रमुख संगठनों द्वारा सन् 2018 से लगातार माँग उठाई जा रही थी कि चौक का जीर्णोद्वार करवाया जाए। लम्बे समय से उठाई जा रही इस माँग को जब कमेटी सदस्यों ने श्रीगंगानगर में जिला कलक्टर के पद पर पदस्थापित होकर आए महावीर प्रसाद वर्मा के समक्ष उठाई तो उन्होंने व्यक्तिगत रूप से इस मामले को गम्भीरता से लेते हुए, अम्बेडकर चौक के भव्य निर्माण की रूपरेखा तैयार की। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए तत्कालीन जिला कलक्टर महावीर प्रसाद वर्मा ने अम्बेडकर चौक पर संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मौजूद स्थानीय विधायक राजकुमार गौड़ से विधायक निधि फण्ड से चौक के नवनिर्माण का आग्रह किया। उनके इस आग्रह को स्वीकार करते हुए विधायक राजकुमार गौड़ ने विधायक कोटे से अम्बेडकर चौक के नवनिर्माण के लिए 10 लाख रूपये देने की घोषणा की, जिससे चौक पर संसद भवन के स्वरूप का निर्माण करवाया गया। निर्माण कार्य में कम पड़ी राशि को तत्कालीन जिला कलक्टर महावीर प्रसाद वर्मा ने अपने अधिनस्थ अधिकारियों से आग्रह कर लगभग 2 लाख 61 हजार रूपये एकत्रित कर निर्माण कार्य में सहयोग दिया। निर्माण कार्य देख रही दोनों संगठनों के पदाधिकारियों व सदस्यों द्वारा डॉ. अम्बेडकर चौक को और अधिक भव्य व आकर्षक बनाने हेतु नगर परिषद सभापति करूणा-अशोक चांडक से सम्पर्क किया गया तथा माँग की गई कि शेष बचा कार्य नगर परिषद द्वारा करवाया जाए। इस पर सभापति करूणा-अशोक चांडक द्वारा कमेटी के आग्रह को स्वीकार करते हुए, अम्बेडकर चौक पर 45 लाख रूपये की लागत से चौक को भव्य रूप दिया गया, जिसमें मुख्य रूप से रंग-बिरंगे फव्वारे, आकर्षक लाईटेंं, मनमोहक साऊण्ड सिस्टम लगाए गए हैं। इससे डॉ. भीमराव अम्बेडकर चौक की भव्यता देखते ही बन रही है तथा यह उत्तर भारत का भव्य चौक है, जिसे देखने के लिए पूरे भारतवर्ष से बाबा साहेब के अनुयाई आएंगे। उन्होंने बताया कि दलित समाज के विभिन्न संगठनों द्वारा भी 31-31 हजार रूपये एकत्रित कर संविधान निर्माता डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की विशालकाय प्रतिमा का निर्माण करवाया गया है, जिसका भी 29 जनवरी को लोकार्पण होगा।

लोकार्पण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जोर-शोर से तैयारियां चल रही है। एससी/एसटी/ओबीसी आरक्षण मंच एवं दलित एक्शन कमेटी द्वारा दलित समाज से जुड़े सभी संगठनों के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से अपने-अपने संगठनों की मीटिंग करके अधिकाधिक जन सहभागिता सुनिश्चित करने का आग्रह किया जा रहा है। एससी/एसटी/ओबीसी आरक्षण मंच तथा दलित एक्शन कमेटी द्वारा समस्त जिलेवासियों से इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का साक्षी बनने का आह्वान किया गया है।

Report- JHN

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *