• जागो हुक्मरान न्यूज़

जयपुर | आमतोर में समाज में यदि कोई लड़का सरकारी सेवा में लग जाता है तो सामने से लड़की वाले परिवार सें अपनी हेसियत सें भी ऊपर येन केन सगाई के लिए लाखों रूपये का ऑफर दिया जाता है। इस सामाजिक बुराई के कारण कई परिवार कर्ज के भार मे डूबते जा रहे है।

दूसरी तरफ आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की योग्य ओर प्रतिशाली बच्चियों की शादी बिना दहेज के कारण अयोग्य लड़कों के साथ मजबूरन करनी पड़ती है। जिससे उस बेटी को जिन्दगी भर नरकिय जीवन जीने को मजबूर हो जाती है।
राजस्थान मेघवाल परिषद के बाड़मेर जिला अध्यक्ष तगाराम खती ने बताया कि समाज की इसी दहेज परम्परा को तोड़ते हुवे रायसर, जयपुर निवासी गोपाल लाल रछोया ( रेगर ) शिक्षक के सुपुत्र तेजपाल जो कि विद्युत विभाग जयपुर में लिपिक के पद पर नियुक्त है ने शादी में लाखों रूपयों के ऑफर को नकारते हुवे एक रूपया एवं नारियल लेकर समाज में नया प्रेरणादायी संदेश दिया।

गुरुवार को पावटा, विराटनगर रोहिताश्व बसेठिया प्रधानाचार्य की बेटी पुष्पा जो लिपिक के पद पर कार्यरत है के यहाँ बारात पंहुचने पर विराट नगर विधायक इंद्राज गुर्जर एवं विशाल जनसमूह की उपस्थिति में रछौया परिवार ने दहेज के रूप में एक रूपया एवं नारियल की घोषणा की तो उपस्थित जन समूह ने तालियों के साथ मुक्त कंठ से प्रशंसा की।
इस अवसर पर विधायक ने दोंनों पारिवारों की सहमति से लिए इस प्रेरणादायी निर्णय के लिए धन्यवाद देते हुए कहा की दहेज प्रथा समाज में नासूर बनती जा रही दहेज प्रथा से छुटकारा मिलेगा।

इस पूरे कार्यक्रम के साक्षी रहे राजस्थान मेघवाल परिषद बाड़मेर के जिलाध्यक्ष तगाराम खती ने अपने उद्दबोधन में रछौया एंव बसेठिया परिवार द्वारा लिए गए इस ऐतिहासिक फैसले की प्रशंसा करते हुवे हर समाज के लोगों को अनुकरण करने की नसीहत दी।

इस अवसर पर भारतीय दूतावास बॉगला देश में नियुक्त अधिकारी कैलाश चन्द दरिया, आरएएस रवि रछोया,  एसीबीओ राजेन्द्र बंसल, जन प्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में पबुद्धजन, रिस्तेदारों के साथ आसपास के कई गाँवों एंव कसबों से लोग उपास्थित रहे।

One thought on “Jaipur: बिना दहेज शादी कर रछौंया एवं बसेठिया परिवार ने समाज को दिया प्रेरणादायी संदेश”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *