• जागो हुक्मरान न्यूज़

रतनगढ़ | नायक समाज को अनुसूचित जनजाति का लाभ देने हेतु नायक समाज ने उपखंड अधिकारी रतनगढ़ को ज्ञापन को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। गुरुवार को अखिल भारतीय नायक महासभा तहसील इकाई रतनगढ़ द्वारा नायक जाति को अनुसूचित जनजाति का लाभ देने हेतु उपखंड अधिकारी रतनगढ़ विजेंद्र सिंह को मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार के नाम ज्ञापन दिया गया।

तहसील संयोजक राकेश कुमार नायक ने बताया कि भारत सरकार के राजपत्र दिनांक 29 नवंबर 1979 में राजस्थान की अनुसूचित जनजातियों की सूची के भाग 13 के क्रम संख्या 10 पर नायक स्पष्ट लिखा है परंतु बिना किसी संविधान संशोधन के 13 मई 2013 को ई पोर्टल पर राज्य सरकार की ओर से जारी ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र के गजट नोटिफिकेशन में नायक शब्द की जगह नायका किया गया है जो कि असंवैधानिक है। नायक जाति को अनुसूचित जनजाति के लाभ से वंचित किया गया। मुख्यमंत्री महोदय राजस्थान सरकार से उपखंड अधिकारी रतनगढ़ के माध्यम से मांग है कि नायक जाति का जो संवैधानिक अधिकार है उसे दिया जाए और पुनः नायक जाति को अनुसूचित जनजाति की सूची में जोड़ा जाए।

इस अवसर पर समाज के तहसील अध्यक्ष गुलाब राम नायक, शंकर लाल नायक मेलुसर , मनोहर कनवारी, मनोज हरदेसर, मगनाराम हरदेसर, शंकर लाल नायक खुडेरा बड़ा ने अपने उद्बोधन में उपस्थित समाज के लोगों को संगठित रहने के लिए प्रेरित किया।

ये थे उपस्थित- पंचायत समिति रतनगढ़ के उपप्रधान रक्षपाल नायक, सरपंच संपत नायक, सरपंच कमलेश नायक, पूर्व पंचायत समिति सदस्य महेंद्र नायक, रामनिवास हरदेसर, संजय रतनगढ़, श्यामलाल रतनगढ़, महेंद्र, कृष्ण कुमार, सुरेश, विकाश, सुरेंद्र , बाबूलाल , मनोज कुमार, भागीरथ, कुंभाराम, अरविंद, कृष्ण कुमार, श्याम कनवारी, लेखु राम कनवारी, शंकर बंडवा, परमेश्वर बंडवा, रामचंद्र सहित समाज के सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

Reporter-M.R. Mandiwal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *