• जागो हुक्मरान न्यूज़

तारानगर |

तहसील के स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जोड़ी पट्टा सात्यूं में राष्ट्रीय सेवा योजना प्लस दो इकाई द्वारा आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर काशुभारंभ हुआ। उद्घाटन सत्र में विद्यालय की एनएसएस इकाई की परामर्शदाक्षी समिति के सदस्य सांवताराम प्रजापत मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे, विशिष्ट अतिथि के रूप में राजकीय प्राथमिक विद्यालय रामबास जोड़ी के प्रधानाध्यापक गिरधारी लाल पंवार एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य संजय कुमार शर्मा ने की।

कार्यवाहक प्रधानाचार्य संजय कुमार शर्मा ने एनएसएस गतिविधि की विद्यालय में आवश्यकता एवं महत्व के बारे में स्वयंसेवको जानकारी प्रदान करी। विद्यालय के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी ओम प्रकाश ने विषेश शिविर के अन्तर्गत स्वयंसेवकों द्वारा किए जाने वाले कार्यो के बारे में बताया। प्रकाश विद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी ओम प्रकाश ने बताया कि विद्यालय इकाई द्वारा ने राम बास जोड़ी को बस्ती के रूप में गोद लिया गया है। इस सात दिवसीय विशेष शिविर की थीम, पर्यावरण जिसमें प्राकृतिक संसाधन, सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक विरासत का संरक्षण शामिल हैं, जन स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं व्यक्तिगत स्वच्छता (साफ सफाई )।

कार्यक्रम अधिकारी ओम प्रकाश ने बताया कि शिविर के प्रथम दिवस पर स्वयंसेवको ने गोद की गई बस्ती रामबास जोड़ी में घर-घर सम्पर्क करके स्वच्छता के महत्व, पेड़ पौधों के संरक्षण एवं पीने के पानी तथा पीने के पानी के स्रोतों को साफ रखने के बारे में जानकारी प्रदान की। स्वयंसेवकों ने मुख्य मार्ग से मिट्टी हटाकर सड़कों की साफ-सफाई की, गलियों में से प्लास्टिक का कचरा एकत्रित करके उसे जलाया, सार्वजनिक कुण्ड के पायतन की सफाई की गई। राजकीय प्राथमिक विद्यालय, रामबास जोड़ी में स्थित पेड़ – पौधों की स्वयंसेवकों द्वारा सार संभाल की गई एवं उनकी सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड भी लगाए गए। इस अवसर पर लीलूराम, दिनेश कुमार, एवं श्रीमती सुमन ने आयोजकीय भूमिका निभाई। कार्यक्रम का संचालन दिनेश कुमार ने किया ।

Bureau Report – Jago Hukamran

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *