अम्बेडकर भवन के लिए दान की जमीन

• जागो हुक्मरान न्यूज़

बीकानेर | श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र के गांव रिड़ी के 60 वर्षीय साधारण किसान परिवार में जन्मे थानाराम पुत्र खुमाराम मेघवाल आज पूरे प्रदेश में चर्चा का केंद्र बन गए है। बड़े-बड़े दानदाताओं द्वारा किए जाने वाले जनहित कार्यों के बारे में हम लगातार सुनते रहते है परंतु एक मध्यमवर्गीय साधारण परिवार द्वारा समाज हित में किए गए बड़े दान के बारे में सुनने का अवसर विरला ही प्राप्त होता है।

ऐसा ही विरला उदाहरण दिया है ग्रामीण थानाराम मेघवाल ने। रिड़ी के दानदाताओं में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। रिड़ी के डूमेरा बास निवासी थानाराम मेघवाल के मोहल्लेवासियों की इच्छा थी की उनके मोहल्ले में अंबेडकर भवन का निर्माण हो, परंतु आबादी क्षेत्र होने के कारण यहां भूमि की उपलब्धता की परेशानी पंचायत को थी।

ऐसे में थानाराम ने आगे बढ़कर अपनी पैतृक जमीन में हिस्सेदारी का 806 वर्गमीटर भूमि अपने समाज के उत्थान के लिए “अंबेडकर भवन निर्माण” हेतु पंचायत को दान दे दी है। जागरूक ग्रामीणों ने कहा कि समाज कल्याण का झंडा उठाकर राजनीति करने वालों के लिए ये एक उदाहरण है कि समाज का कल्याण राजनीति से नहीं समाज के बीच सकारात्मक योगदान देने से होता है ।

रिड़ी सरपंच पति हेतराम जाखड़ ने थानाराम मेघवाल का आभार प्रकट किया व पूरे मोहल्ले सहित गांवभर ने उनके भूमिदान के कार्य की खूब सराहना की तथा उनके परिवार के लिए ढेरों मंगलकामनाएं दी है। ग्राम पंचायत को दान पत्र सौंपते समय यहां जिला परिषद सदस्य टेमुराम मेघवाल, मोडाराम मेघवाल, भंवराराम मेघवाल, वार्ड पंच हरखाराम मेघवाल, पेमाराम मेघवाल, बद्रीराम मेघवाल आदि मौजूद रहें। सभी ने थानाराम का आभार जताते हुए यहां शीघ्र अंबेडकर भवन का निर्माण करवाने की मांग की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *