जिला प्रमुख वंदना आर्य की अध्यक्षता में हुई जिला परिषद की बैठक में पारित हुए विभिन्न प्रस्ताव, सांसद कस्वां, जिला कलक्टर सिहाग, विधायक महर्षि, प्रधान कस्वां सहित अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों ने की शिरकत

• जागो हुक्मरान न्यूज़

चूरू | जिला प्रमुख वंदना आर्य की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला परिषद सभाागार में संपन्न हुई जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक में विभिन्न मसलों पर चर्चा कर निर्णय लिए गए। बैठक में जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग, सांसद राहुल कस्वां, विधायक अभिनेष महर्षि, तारानगर प्रधान संजय कस्वां सहित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों ने शिरकत की और विभिन्न मसलों पर विचार-विमर्श किया।
बैठक को संबोधित करते हुए जिला प्रमुख वंदना आर्य ने कहा कि ने कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारी संवेदनशीलता और निष्ठा के साथ कार्य करते हुए जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर आमजन की समस्या का समुचित समाधान सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा अधिकारी संबंधित जनप्रतिनिधि को उनके क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की सूचना दें और यह सुनिश्चित करें कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचे।
जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने विभिन्न बिंदुओं पर विचार व्यक्त करते हुए अधिकारियों से कहा कि वे इस महत्त्वपूर्ण बैठक में लिए गए निर्णयों की समुचित पालना सुनिश्चित करें तथा जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मसलों का निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान करें। जिला कलक्टर ने जल जीवन मिशन, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल, यूरिया-डीएपी उपलब्धता, सड़कों पर ब्लाइंड स्पॉट की समस्या के समाधान सहित विभिन्न मसलों पर अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए।

पाइप लाइन डालने के दौरान टूटी सड़कों की करें मरम्मत-
सांसद राहुल कस्वां ने विभिन्न बिंदुओं पर विचार-विमर्श करते हुए कहा कि अधिकारी इस बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मुद्दों को गंभीरता से लें और यह सुनिश्चित करें कि लिए गए निर्णयों की पालना हो। सभी अधिकारी अपने विभागों में लोगों की समस्याओं के निस्तारण का समुचित सिस्टम विकसित करें ताकि लोगों की समस्याओं का समयबद्ध एवं बेहतर समाधान सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि गांवों में महानरेगा में पानी की निकासी के कार्य भी प्राथमिकता से शामिल किए जाएं। उन्होंने कहा कि सभी सदस्य अपने क्षेत्र में बने ब्लाइंड स्पॉट की सूचना दें ताकि उनके लिए आवश्यक कार्यवाही की जा सके। उन्होेंने कहा कि जिले में जल जीवन मिशन के कार्य के दौरान तोड़ी जा रही सड़कों को ठीक किए जाने के बाद ही ठेकेदार को कार्य का भुगतान होना चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के समुचित प्रचार-प्रसार की जरूरत बताई ताकि किसानों को इसका पूरा फायदा मिल सके। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में जिन गांवों में कार्य पूर्ण हो रहे हैं, वहां यह भी सुनिश्चित करें कि लोगों को निर्बाध जलापूर्ति हो। उन्होंने कहा कि अधिकारी, कर्मचारी यह सुनिश्चित करें कि निर्वाचित प्रतिनिधियों की अवहेलना नहीं हो। सांसद ने कहा कि जिले में झींगा पालन की संभावनाएं हैं, सभी संबंधित विभाग इसमें सहयोग करें ताकि जिले के किसानों की आय में वृद्धि हो और जिले में आर्थिक विकास हो।

निर्माण कार्यों में रहे गुणवत्ता-
रतनगढ़ विधायक अभिनेष महर्षि ने क्षेत्र में सड़क निर्माण, पेयजल सहित विभिन्न मसलों पर ध्यान आकर्षित किया और कहा कि सड़क निमार्ण कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित की जानी चाहिए। तारानगर प्रधान संजय कस्वां ने कहा कि जिले में विभिन्न विभागों की ओर से किए जाने वाले विकास कार्यों से संबंधित जानकारी का बोर्ड लगाया जाना चाहिए ताकि लोगों को किए गए कार्य एवं खर्च किए गए पैसे के बारे में जानकारी रहे। उप जिला प्रमुख महेंद्र सिंह न्यौल ने जिले में यूरिया, डीएपी को लेकर किसानों को आ रही परेशानी से अवगत करवाया।
राजगढ़ प्रधान विनोद देवी, सरदारशहर प्रधान निर्मला राजपुरोहित, राजकुमार सिहाग, विमला कालवा, कमला पूनिया, सोहन लाल लोहमरोड, श्योकरण पोटलिया, तिलोकाराम कस्वां, नौरंगलाल सीलू, संतोष तालणियां, मालीराम सारस्वत, कानी, सुमन पूनिया, लोकराम, जगदीश प्रसाद, ममता, सुमन, नोरा, गिरधारीलाल पारीक आदि सदस्यों ने ग्रामीण विकास से जुड़े विभिन्न मसलों पर विचार व्यक्त किए और ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं से अवगत करवाया।

वार्षिक कार्ययोजना का किया अनुमोदन-
सीईओ रामनिवास जाट ने बताया कि बैठक में पंद्रहवें वित्त आयोग अंतर्गत वर्ष 2022-23 की जिला विकास योजना एवं महानरेगा की वार्षिक कार्ययोजना 2022-2023 का अनुमोदन किया गया। बैठक में एएसपी योगेंद्र फौजदार, डिस्कॉम एसई एमएम सिंघवी, जलदाय एसई जेआर नायक, प्रोजेक्ट एसई राममूर्ति, सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा, सानिवि एसई शिशपाल सिंह, बीडीओ संत कुमार मीणा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

जिला प्रमुख वंदना आर्य की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला परिषद सभाागार में संपन्न हुई जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक में विभिन्न मसलों पर चर्चा कर निर्णय लिए गए। बैठक में जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग, सांसद राहुल कस्वां, विधायक अभिनेष महर्षि, तारानगर प्रधान संजय कस्वां सहित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों ने शिरकत की और विभिन्न मसलों पर विचार-विमर्श किया।

बैठक को संबोधित करते हुए जिला प्रमुख वंदना आर्य ने कहा कि ने कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारी संवेदनशीलता और निष्ठा के साथ कार्य करते हुए जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर आमजन की समस्या का समुचित समाधान सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा अधिकारी संबंधित जनप्रतिनिधि को उनके क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की सूचना दें और यह सुनिश्चित करें कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचे।जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने विभिन्न बिंदुओं पर विचार व्यक्त करते हुए अधिकारियों से कहा कि वे इस महत्त्वपूर्ण बैठक में लिए गए निर्णयों की समुचित पालना सुनिश्चित करें तथा जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मसलों का निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान करें। जिला कलक्टर ने जल जीवन मिशन, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल, यूरिया-डीएपी उपलब्धता, सड़कों पर ब्लाइंड स्पॉट की समस्या के समाधान सहित विभिन्न मसलों पर अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। पाइप लाइन डालने के दौरान टूटी सड़कों की करें मरम्मतसांसद राहुल कस्वां ने विभिन्न बिंदुओं पर विचार-विमर्श करते हुए कहा कि अधिकारी इस बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मुद्दों को गंभीरता से लें और यह सुनिश्चित करें कि लिए गए निर्णयों की पालना हो। सभी अधिकारी अपने विभागों में लोगों की समस्याओं के निस्तारण का समुचित सिस्टम विकसित करें ताकि लोगों की समस्याओं का समयबद्ध एवं बेहतर समाधान सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि गांवों में महानरेगा में पानी की निकासी के कार्य भी प्राथमिकता से शामिल किए जाएं।

उन्होंने कहा कि सभी सदस्य अपने क्षेत्र में बने ब्लाइंड स्पॉट की सूचना दें ताकि उनके लिए आवश्यक कार्यवाही की जा सके। उन्होेंने कहा कि जिले में जल जीवन मिशन के कार्य के दौरान तोड़ी जा रही सड़कों को ठीक किए जाने के बाद ही ठेकेदार को कार्य का भुगतान होना चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के समुचित प्रचार-प्रसार की जरूरत बताई ताकि किसानों को इसका पूरा फायदा मिल सके। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में जिन गांवों में कार्य पूर्ण हो रहे हैं, वहां यह भी सुनिश्चित करें कि लोगों को निर्बाध जलापूर्ति हो। उन्होंने कहा कि अधिकारी, कर्मचारी यह सुनिश्चित करें कि निर्वाचित प्रतिनिधियों की अवहेलना नहीं हो। सांसद ने कहा कि जिले में झींगा पालन की संभावनाएं हैं, सभी संबंधित विभाग इसमें सहयोग करें ताकि जिले के किसानों की आय में वृद्धि हो और जिले में आर्थिक विकास हो।

निर्माण कार्यों में रहे गुणवत्ता रतनगढ़ विधायक अभिनेष महर्षि ने क्षेत्र में सड़क निर्माण, पेयजल सहित विभिन्न मसलों पर ध्यान आकर्षित किया और कहा कि सड़क निमार्ण कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित की जानी चाहिए। तारानगर प्रधान संजय कस्वां ने कहा कि जिले में विभिन्न विभागों की ओर से किए जाने वाले विकास कार्यों से संबंधित जानकारी का बोर्ड लगाया जाना चाहिए ताकि लोगों को किए गए कार्य एवं खर्च किए गए पैसे के बारे में जानकारी रहे। उप जिला प्रमुख महेंद्र सिंह न्यौल ने जिले में यूरिया, डीएपी को लेकर किसानों को आ रही परेशानी से अवगत करवाया।

राजगढ़ प्रधान विनोद देवी, सरदारशहर प्रधान निर्मला राजपुरोहित, राजकुमार सिहाग, विमला कालवा, कमला पूनिया, सोहन लाल लोहमरोड, श्योकरण पोटलिया, तिलोकाराम कस्वां, नौरंगलाल सीलू, संतोष तालणियां, मालीराम सारस्वत, कानी, सुमन पूनिया, लोकराम, जगदीश प्रसाद, ममता, सुमन, नोरा, गिरधारीलाल पारीक आदि सदस्यों ने ग्रामीण विकास से जुड़े विभिन्न मसलों पर विचार व्यक्त किए और ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं से अवगत करवाया। वार्षिक कार्ययोजना का किया अनुमोदनसीईओ रामनिवास जाट ने बताया कि बैठक में पंद्रहवें वित्त आयोग अंतर्गत वर्ष 2022-23 की जिला विकास योजना एवं महानरेगा की वार्षिक कार्ययोजना 2022-2023 का अनुमोदन किया गया।

बैठक में एएसपी योगेंद्र फौजदार, डिस्कॉम एसई एमएम सिंघवी, जलदाय एसई जेआर नायक, प्रोजेक्ट एसई राममूर्ति, सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा, सानिवि एसई शिशपाल सिंह, बीडीओ संत कुमार मीणा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *