• जागो हुक्मरान न्यूज़

तारानगर | तहसील के गांव जोड़ी के स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, जोड़ी में राष्ट्रीय सेवा योजना प्लस दो इकाई द्वारा आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर के द्वितीय दिवस की शुरुवात सामूहिक सत्र से हुई। इस सामूहिक सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में गोपाल सिंह राठौड़ उपस्थित रहें। विशिष्ट अतिथि के रूप में महावीर प्रसाद तथा इस बैठक की अध्यक्षता विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य संजय कुमार शर्मा ने की। सामूहिक सत्र के शुरुवात में विद्यालय एनएसएस इकाई के कार्यक्रम अधिकारी ओम प्रकाश में गत दिवस में स्वयंसेवकों द्वारा किए गए विभिन्न कार्यों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

उसके बाद स्वयंसेवकों को द्वितीय दिवस की कार्य योजना के बारे में बताया गया। शिविर के द्वितीय दिवस का विषय “स्वास्थ्य, परिवार कल्याण एवं पौष्टिक आहार” के बारे में स्वयसेवकों के जानकारी दी गई। द्वितीय दिवस पर छात्रा स्वयंसेविकाओं ने दो समूह में विद्यालय परिसर में स्थित दो कुण्डों के पायतन एवं उनके आसपास के क्षेत्र की साफ-सफाई का कार्य किया | छात्र स्वयंसेवकों ने विद्यालय परिसर के सामने स्थित मुख्य मार्ग के किनारे उगे हुए कंटीली झाड़ियों एवं खरपतवार को साफ किया एवं मुख्य मार्ग पर जमा मिट्टी को भी हटाने का कार्य किया। स्वयंसेवकों एवं स्वयंसेविकाओं ने कार्यवाहक प्रधानाचार्य संजय कुमार शर्मा एवं शारीरिक शिक्षक लोलूराम के नेतृत्व में कार्य किया।

दोपहर बाद स्वयंसेवकों ने घर-घर सम्पर्क करके स्वच्छ एवं जीवाणु रहित पीने के पानी, कोविड- 19 से बचाव के लिए बरती जाने वाले विभिन्न सावधानियों एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न बाल विकास योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की।

दिवस के अंतिम सत्र में राजकीय प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र, जोड़ी के चिकित्सा अधिकारी स्वयंसेवकों के मध्य उपस्थित रहें। चिकित्सा अधिकारी ने स्वयंसेवकों को स्वस्थ जीवन शैली का विकास करने में पौष्टिक आहार की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर विनोद कुमार, भंवरलाल गोस्वामी, मुकेश कुमार, श्रीमती पिंकी श्रीमती इन्द्रा, श्रीमती कल्पना, भारत कुमार पंवार एवं सुश्री किरण आसेरी भी उपस्थित रहे। आज के दिवस का संचालन विनोद कुमार ने किया।

Bureau Report- Jago Hukamran

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *