• जागो हुक्मरान न्यूज़

चूरू | जिला प्रमुख वंदना आर्य ने चूरू जिला कलक्टर सांवरमल वर्मा को पत्र लिखकर रतनगढ़ में ‘समर्थन मूल्य खरीद केंद्र’ प्रारंभ करने की मांग की है।जिला प्रमुख वंदना आर्य ने आगे लिखा है कि रतनगढ़ में आज तक समर्थन मूल्य खरीद केंद्र प्रारंभ नहीं हुआ है। जिससे रतनगढ़ के किसान दूसरी जगह कम दामों में अपनी फसल बेचने को मजबूर हैं।

जिला प्रमुख आर्य ने क्रय विक्रय सहकारी समिति के मुख्य व्यवस्थापक मदनलाल शर्मा पर आरोप लगाते हुए लिखा की ‘क्रय विक्रय सहकारी समिति के मुख्य व्यवस्थापक मदनलाल शर्मा की हठधर्मिता के कारण आज दिनांक तक रतनगढ़ में समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र प्रारंभ नहीं किया गया है। बता दें मदनलाल शर्मा जिला कॉपरेटिव बैंक के प्रबन्धक निदेशक भी है जिनकी लापरवाही से आज दिनांक तक खरीद केन्द्र प्रारंभ नहीं हुआ है।

पत्र में लिखा है कि “मेरे ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान रतनगढ़ तहसील के किसानों द्वारा अवगत कराया गया है कि रतनगढ़ में समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र आज दिनांक तक प्रारंभ नहीं हुआ है। रतनगढ़ खरीद केन्द्र पर 1000 से अधिक किसान अपनी मूंगफली व मूंग सरकारी रेट पर बेचने हेतु आज भी इन्तजार कर रहे हैं। दूसरी ओर जिले के अन्य खरीद केन्द्र सुजानगढ़, राजगढ़, चूरू, तारानगर सरदारशहर में प्रारंभ हो चुके हैं।श्रीमानजी आपका ध्यान आकृषित करना चाहती हूँ कि रतनगढ़ में कृषि उपज मण्डी नहीं है इसलिए क्षेत्र के किसानों को अपनी उपज का उचित मूल्य नहीं प्राप्त हो रहा है। सरकार की नीति के तहत क्रय विक्रय सरकारी समिति रतनगढ़ को मूंग व मूंगफली का समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र घोषित किया गया है। लेकिन क्रय विक्रय सहकारी समिति के मुख्य व्यवस्थापक श्री मदनलाल शर्मा की हठधर्मिता के कारण आज दिनांक तक रतनगढ़ में समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र प्रारंभ नहीं किया गया है।श्री मदनलाल शर्मा जो कि जिला कॉपरेटिव बैंक के प्रबन्धक निदेशक भी है जिनकी लापरवाही से आज दिनांक तक खरीद केन्द्र प्रारंभ नहीं हुआ है जिसके कारण क्षेत्र के किसान अपनी मूंगफली व मूंग को श्रीडूंगरगढ़, सुजानगढ़ व सरदारशहर की मण्डियों में नीचे भाव पर बेचने को मजबूर है।श्रीमानजी से निवेदन है कि तत्काल कार्यवाही कर रतनगढ़ में समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र प्रारंभ किया जाये ताकि क्षेत्र के किसान रतनगढ में ही समर्थन मूल्य पर अपनी उपज (मूंगफली व मूंग) बेच सके। अतः इस संबंध में तत्काल कार्यवाही कर किसानों को राहत प्रदान करावें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *