कृषि अधिकारी बोले: सरकार का मकशद सभी बेरोजगार को रोजगार मिले

• जागो हुक्मरान न्यूज़

सरदारशहर | कृषि विज्ञान केंद्र के सभागॉर हॉल में डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन सर्विसेज फॉर इनपुट डीलर्स का दीक्षांत समारोह के आयोजन के दौरान 39 जनों के द्वारा किए गए एक वर्षीय डिप्लोमा वितरण समारोह गांधी विद्या मंदिर के सम कुलाधिपति प्रो. देवेंद्र मोहन की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि खाद बीज संगठन के अध्यक्ष मनजीत चौधरी ने कहा कि यह 39 लोग वे है जिसके पास बीएससी, एग्रीकल्चर अथवा रसयन की डिग्री नहीं थी। अब उन्हे कृषि से संम्बधित रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र व कृषि विभाग के द्वाारा अलग से डिप्लोम कोर्स करवा कर प्रमाण पत्र दिया गया है। ताकि यह सभी बेरोजगार उर्वरक, बीज एवं कीटनाश्क दवा की दुकान का लाइसेंस लेकर व्यवसाय शुरू कर सकें। उन्होने कहा कि खाद बीच के क्षेत्र में ईमानदारी के साथ अपने क्षेत्र में काम करोगें तो शानदार काम है। परियोजना निदेशक आत्मा चूरू दीपक कपिला ने कहा कि यह 2018-19 में शुरू किए गए कोर्स को पूरा करने वाले 39 जनों को आज प्रमाण पत्र दिया गया। अब सर्टिफिकेट मिलने के बाद ही उन्हें उर्वरक, बीज या कीटनाशक दुकान के लिए लाइसेंस जारी किया जाएगा। डीएईएसआई 48 सप्ताह का का कोर्स होता है।

सरदारशहर कृषि विज्ञान केंद्र के मुख्य डॉ. वीके सैनी ने बताया कि उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक दुकान के लिए डीएईएसआई (डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर सर्विसेज फोर इनपुट) और सिर्फ उर्वरक के लिए सीसीआईएनएम (सर्टिफिकेट कोर्स ऑफ इन्ट्रीग्रेटेड न्यूट्रीशन मैनेजमेंट) कराया जाता है। डीएईएसआई 48 सप्ताह का कोर्स होता है। इसी प्रकार कृषि अधिकारी रामेश्वरलाल सारण, डॉ. मुकेश शर्मा, डॉ. रमन जोधा, हरिश कुमार आदि ने विचार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालल हरफूल सारण ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *