शिक्षक कुमार जितेंद्र जीत के नवाचारों से हर कोई प्रभावित, अल्पायु में बने प्रेरणास्रोत

• जागो हुक्मरान न्यूज़

बालोतरा | स्थानीय विद्यालय में कार्यरत एक शिक्षक उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों से हर कोई प्रभावित हैं। वो शिक्षा के क्षेत्र में नित नए कार्य कर रहे हैं सोशल मीडिया पर उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों से हर कोई प्रभावित हैं, लोग यह संदेश दे रहे हैं कि अगर कुछ सीखना हैं तो कुमार जितेंद्र जीत से सीखें। देहदान से लेकर पशु प्रेमी तक, मानवीय पहल से लेकर नवाचारों को लेकर ये शिक्षक सदैव कार्य कर रहे हैं। इनके बारे में लिखा जा रहा हैं कि ऐसे शिक्षक बिरले ही होते हैं जो शिक्षा के क्षेत्र में गहरी पैठ बना चुके है। गौरतलब हैं कि 5 मई को उनका जन्मदिन था, उस दिन की शुरुआत उन्होने अपने परिवार के साथ “जीत के अल्फाज” नाम से पक्षियों के लिए परिंडे लगाकर शुरुआत की। और उन परिंडों में चहचहाते पक्षी अठखेलियाँ करते नजर आए, वो वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा हैं। दरअसल सिवाना उपखंड क्षेत्र के मोकलसर गांव स्थित राजकीय मेरामचंद हुंडिया बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत जितेन्द्र बामणिया ने स्थानीय विद्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं जिसकी चारों तरफ़ तारीफों के पुल बांधे जा रहे हैं और अन्य लोगों को भी इनसे सीख लेने का संदेश दे रहे हैं।

प्रधानाचार्य सोलंकी ने जताया जीत का आभार: उपखण्ड क्षेत्र सिवाना के मोकलसर के युवा साहित्यकार, पर्यावरण प्रेमी एवं दैनिक नवाचारों के माध्यम से शिक्षण कार्य को सुगम बनाने वाले बालिका विद्यालय मोकलसर के वरिष्ठ अध्यापक कुमार जितेन्द्र “जीत” ने अपने जन्मदिन के अवसर पर स्थानीय विद्यालय परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाकर अनोखी पहल की हैं। सीसीटीवी कैमरे लगने से विद्यालय के भौतिक संसाधनों की सुरक्षा होगी तथा विद्यालय की शैक्षणिक गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा। इस नेक कार्य से प्रभावित होकर स्थानीय विद्यालय के प्रधानाचार्य सुरेश कुमार सोलंकी ने अनोखी पहल के लिए आभार व्यक्त किया l

फिजूलखर्ची नही करते जीत, अनूठी मिसाल करते हैं कायम: शिक्षक कुमार जितेन्द्र ने बताया कि आधुनिक युवा पीढ़ी दिखावटीपन के चक्कर में केक सहित अन्य कार्यों में फिजूलखर्ची अधिक करते हैं l दिनोंदिन बढ़ रहीं पश्चिमी देशों की संस्कृति को अपनाने से स्थानीय संस्कृति को अधिक नुकसान हो रहा है तथा समय रहते युवा पीढ़ी को इन कुरीतियों से बचाना जरूरी है।

जन्मोत्सव सप्ताह पर करते हैं अनूठे कार्य: शिक्षक कुमार जितेन्द्र “जीत” अपने जन्मोत्सव सप्ताह में पर्यावरण संरक्षण एवं पंछियों के पेयजल की व्यवस्था, शिक्षा एवं स्वास्थ्य सहित नवाचारों के माध्यम से अनेकों कार्य करते हैं ज्ञात को शिक्षक कुमार जितेन्द्र “जीत” पिछले जन्मोत्सव पर बाड़मेर मेडिकल कॉलेज में देहदान का संकल्प ले चुके हैं, इस नेक कार्य पर व्याख्याता भरत कुमार सोनी, जगदीश विश्नोई, फरसाराम मेघवाल, मांगसिंह भायल, रेखा जाट, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सागर बाई सहित विद्यालय के समस्त स्टाफ सहित समस्त बालिकाओ ने आभार प्रकट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *