ग्रामीणों को दी योजनाओं की जानकारी, विकसित भारत का लिया संकल्प, प्रतिभाओं का किया सम्मान, उज्ज्वला योजनाओं के लाभार्थियों को प्रदान किए गैस सिलेण्डर, पौधरोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

• जागो हुक्मरान न्यूज़

चूरू | जिला कलक्टर पुष्पा सत्यानी ने शुक्रवार को जिले की सरदारशहर पंचायत समिति की बिल्यूंबास रामपुरा ग्राम पंचायत में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का निरीक्षण कर योजनाओं की जानकारी देते हुए प्रतिभाओं को प्रशस्ति-पत्र भेंट कर सम्मानित किया तथा ग्राम पंचायत भवन में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

जिला कलक्टर सत्यानी ने कहा कि ग्राम पंचायत के प्रत्येक वंचित व्यक्ति को योजनाओं से जोड़ें तथा पंजीकरण की समुचित मॉनीटरिंग करें। ग्रामीणों को योजनाओं, दस्तावेज व पंजीकरण प्रक्रिया सहित समुचित जानकारी दी जाए ताकि हर व्यक्ति लाभ उठा सके व जानकारी के अभाव में कोई पात्र व्यक्ति वंचित न रहे।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने व पंजीकरण के लिए ग्राम पंचायतों में आयोजित किए जा रहे शिविरों में आमजन अधिकाधिक संख्या में लाभ लें और दूसरे वंचितों को प्रेरित करें ताकि योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ मिल सके। प्रशासन की ओर से ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित शिविरों में संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहकर योजनाओं की सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हैं। ग्रामीणों को अवसर का पर्याप्त लाभ उठाते हुए पंजीकरण करवाना चाहिए।

तहसीलदार दर्शना इन्दलिया ने ग्रामीणों को शिविर में शामिल 17 योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों, नागरिकों को विकसित भारत का संकल्प दिलवाया। एसडीएम विकास अधिकारी दिनेश मिश्रा ने शिविर की व्यवस्थाओं की जानकारी दी तथा बताया कि प्रत्येक विभाग के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ग्रामीणों को जानकारी देते हुए पंजीकरण किया जा रहा है। मेडिकल विभाग की टीम शिविर में आने वाले नागरिकों का हैल्थ चेकअप करते हुए उन्हें उचित परामर्श दिया जा रहा है।
इस दौरान तहसीलदार दर्शना इन्दलिया, विकास अधिकारी दिनेश मिश्रा, बीसीएमओ डॉ विकास सोनी, सरपंच शिशपाल सहारण, सहायक विकास अधिकारी पवन पारीक, एसीबीईओ अशोक गौड़, प्रवर्तन अधिकारी पंकज शर्मा सहित अन्य उपस्थित रहे।

विभागों की स्टॉल का किया निरीक्षण, दिए निर्देश: उज्ज्वला योजनाओं के लाभार्थियों को प्रदान किए गैस सिलेण्डर, महिलाओं की हुई गोद- भराई, बच्चों को कराया अन्नप्राशन, प्रतिभाओं का किया सम्मान
जिला कलक्टर सत्यानी ने शिविर के शामिल योजनाओं से संबंधित सभी विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉल का निरीक्षण कर प्रगति की जानकारी ली व आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत के संभावित लाभार्थियों की सूची साथ रखें ताकि पंजीकरण के दौरान आसानी हो व कोई पीछे न छूटे। सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने जिला कलक्टर को प्रगति व पंजीकरण सहित जानकारी दी। जिला कलक्टर सत्यानी ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को गैस सिलेण्डर, चूल्हा सहित गैस किट प्रदान किए तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनान्तर्गत गर्भवती महिलाओं की पारंपरिक रिवाजों से गोद-भराई की व बच्चों को अन्नप्राशन करवाया। इस अवसर पर खेल, शिक्षा व उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाओं व स्थानीय कलाकारों को प्रशस्ति -पत्र भेंट कर सम्मानित किया। विद्यालय की बालिकाओं ने ‘धरती करे पुकार‘ कार्यक्रम के माध्यम से प्राकृतिक व जैविक खेती के प्रति ग्रामीणों का ध्यान आकर्षित किया।

पौधरोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश: इस दौरान जिला कलक्टर पुष्पा सत्यानी, तहसीलदार दर्शना इन्दलिया, विकास अधिकारी दिनेश मिश्रा, सरपंच शिशपाल सिहाग ने ग्राम पंचायत भवन में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। जिला कलक्टर सत्यानी ने कहा कि वर्तमान की आधुनिकता के दौर में पर्यावरण संरक्षण हमारी मूलभूत आवश्यकता बन गया है। हमने अत्याधुनिक आविष्कारों व भागदौड़ भरे जीवन को प्राप्त करने के लिए प्राकृतिक संसाधनों का भरपूर दोहन किया है। समय की जरूरत है कि हम इन संसाधनों का संरक्षण करें व भावी पीढ़ी के लिए इन्हें संजोकर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *