• जागो हुक्मरान न्यूज़

चूरू | दलितों पर अत्याचार और उत्पीड़न को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकार से मांग की गई है। जिसको लेकर शुक्रवार को चूरू में भीम आर्मी व आजाद समाज पार्टी ने विरोध प्रदर्शन किया। साथ ही भीम आर्मी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान इन्दासर के नेतृत्व में एडीएम लोकेश गौतम को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में दलित, अल्पसंख्यक और आदिवासियों के उत्पीड़न की घटनाओं पर केंद्र की मोदी और गहलोत की कांग्रेस सरकार के ध्यानाकर्षण के लिए राजस्थान दलितों और आदिवासियों पर अत्याचार और उत्पीड़न को रोकने के लिए केंद्र व राज्य सरकार से मांग की गई है। इसके अलावा 2 अप्रैल 2018 को दर्ज मुकदमे तत्काल वापस लेने, एसी-एसटी अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 यथा संशोधित अधिनियम 2018 भावनाओं के अनुरूप उसकी अनुपालना करने सहित अन्य मांगें की गई।

प्रदर्शन कर रहे लोगों ने कहा कि राज्य सरकार पिछले 3-4 सालों में एससी-एसटी वर्गों के लिए आवंटित धनराशि को इन्हीं वर्गों पर खर्च करने के बारे में श्वेत पत्र जारी करें। राजस्थान में दलित आदिवासियों और महिलाओं के उत्पीड़न की घटनाओं को खत्म करने और उनके सम्मान और अधिकारों की रक्षा के लिए सख्त से सख्त कानून बने।

आजाद समाज पार्टी पर भीम आर्मी ने प्रधानमंत्री से मांग की है कि देश की आन-बान-शान होनहार पहलवान बेटियों की मांगों को जल्द माने और राजस्थान के मुख्यमंत्री बालिका पूजा भील के बलात्कार के बाद दस टुकड़े करना, रामप्रसाद मीणा को सरकार के मंत्रियों द्वारा आत्महत्या करने के लिए मजबूर करना, बाड़मेर में दलित महिला के साथ बलात्कार कर जिंदा जलाना, कोजाराम की निर्मम हत्या, शहीद ओमप्रकाश रेगर, इंद्र मेघवाल, लक्ष्मण मीणा, पहलू खान और प्रकाश भील की निर्मम हत्या और दलित, आदिवासी, अल्पसंख्यक, पिछड़े एवं महिलाओं पर हुए अन्य उत्पीड़न के मामलों की त्वरित जांच के लिए एसआईटी की टीम गठित कर करवाई करें।

इस दौरान भीम आर्मी तहसील अध्यक्ष कृष्ण रोयल राणासर, संभाग संगठन प्रभारी संजना माहिचा, धर्मपाल चन्देल, श्रवण चिरानिया, कुंभाराम सांडिल्य, मेघराज मालकसर, एड. अनिल चिरानिया, एड. मंजू भरनावां, मुकेश इन्दौरा, रवि रामपुरा, कमल बागड़ी बहल, मनोज मेघवाल रामगढ, प्रीत वाल्मीकि, राजगढ़ तहसील अध्यक्ष रवि, राजू दानोदिया, राकेश दानोदिया, रोहितास दानोदिया, विकास मेघवाल रामगढ, सुशील घांघु ,अक्षय जोड़ी, राजेश सरोवा, किशन मेघवाल, पंकज तालनिया, कमलेश रोयल, विनोद मेघवाल रतननगर, कृष्ण, मुंशी मेघवाल, कुलदीप मेघवाल, उम्मेदसिंह, पवन सहित अन्य मौजूद रहे।

रिपोर्ट- सुनील चन्देल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *