• जागो हुक्मरान न्यूज़

रतनगढ़ | गुरुकुल आदर्श विद्या मंदिर रतनगढ में संस्था प्रधान नेमीचन्द सांखला की अध्यक्षता में तीन दिवसीय अध्यापक प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन शनिवार को किया गया। जिसमें तीन दिनों तक सभी शिक्षकगणों ने अध्यापन की बारीकियां सीखी।

शिक्षण के समय आने वाली समस्याओं का समाधान बताया। सतत् मूल्यांकन से बच्चे के प्रत्येक स्तरीय सुधार के लिए अतिरिक्त कक्षाओं के आयोजन का सुझाव दिया गया। शिक्षिका रम्मी गुरावा ने खेल माध्यम से शिक्षण का सुझाव दिया। शिक्षिका नीतू शर्मा ने साप्ताहिक टेस्टो व रिविजन से बच्चों में शिक्षण कार्य सुधारने का सुझाव दिया। शिक्षिका हिमांशी ने बच्चों को पुनर्बलन से शिक्षण सुधार का समर्थन किया।

संस्था प्रधान ने शिक्षा के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए उचित शिक्षण के लिए कक्षा-कक्षीय वातावरण, शिक्षण की निरंतरता, अभ्यास का नियम, वातावरण सिद्धांत, शिक्षक-शिष्य अनुबंधन, बहुप्रतिक्रिया का सिद्धांत, साक्षात्कार विधि, कैश स्टडी मेथड, उपचारात्मक विधि, पूर्वाग्रह, समायोजन सिद्धांत सहित अनेक शिक्षण बिंदुओं का विस्तार से समझाते हुए व्याख्या की और इस अवसर पर कंचन स्वामी, नीतू शर्मा, रम्मी गुरावा, पायल शर्मा, अंकिता खींची, हरी किशन खींची, दोलतराम सांखला उपस्थित रहे। संचालन हिमांशी ढोलवानी ने किया।

Reporter- M.R. Mandiwal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *