• जागो हुक्मरान न्यूज़

रतनगढ़ | गुरुकुल आदर्श विद्या मंदिर रतनगढ में संतोष बाबू इंदोरिया की अध्यक्षता में संविधान दिवस कार्यक्रम रखा गया। जिसमें मुख्य अतिथि सुरेश कुमार सांखला, एसिस्टेंट कमांडेन्ट BSF, श्री गंगानगर, और विशिष्ट अतिथि PLV जितेंद्र कुमार नाथोलिया रहे। विद्यालय की बालिकाओं ने सामुहिक नृत्य जिसके बोल भारत का संविधान है की शानदार प्रस्तुती दी।

अध्यक्ष महोदय ने संविधान के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और सभी बच्चों को संविधान की प्रस्थावना की शपथ दिलाई। मुख्य अतिथि ने संविधान का पालन करते हुए एक अच्छे नागरिक बनने की अपील की। विशिष्ट अतिथि ने तालुका विधिक समिति द्वारा विद्यालयों में बच्चों को संविधान की जानकारी देने की बात कही।

संविधान दिवस पर हुई चित्रकला प्रतियोगिता में अंतिमा दायमा प्रथम, संध्या नवल द्वितीय, मोहित चावला तृतीय और निबंध प्रतियोगिता में विपाशा प्रथम, प्रिति द्वितीय, सोनम सोनी तृतीय स्थान पर रही। द्वितीय टेस्ट में शत प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर रितु, विपाशा, प्रीति और हितेश भारद्वाज को सम्मानित किया गया।

संस्था प्रधान नेमीचन्द सांखला ने सभी अतिथियों को आभार व्यक्त किया और कहा की भारत का संविधान दुनिया का सबसे खूबसूरत दस्तावेज है और उसको बनाने वाले किसी देवदूत से कम नहीं है। और सरदार वल्लभ भाई पटेल के वक्तव्य का उल्लेख किया जिसमें उन्होंने कहा कि संविधान के लगभग 300 सदस्य है सभी की सुविधाओं के अनुसार काम करना कठिन कार्य है।

इस प्रकार तात्कालिक कठिन परिस्थितियों में संविधान बनाया गया जिस समय देश बंटवारे के दंश को झेलने के कगार पर था इसलिए आंखें जिसे देख नहीं सकती, दिल उसके लिए रोता नहीं है-दिनेश गहलोत के वक्तव्य से उन भीषण परिस्थितियों का दर्शन करवाया। और कैबिनेट मिशन के तहत संविधान सभा के गठन, संविधान सभा की विभिन्न समितियों के गठन व वर्तमान में मूल संविधान की सुरक्षा व्यवस्था और वर्तमान में संविधान की उपयोगिता व संविधान के बहुत से महत्वपूर्ण पहलूओं पर विस्तृत प्रकाश डाला।

इस अवसर पर कंचन स्वामी, नीतू शर्मा पायल शर्मा, अंकिता खींची, रवि सांखला और हरी किशन खींची उपस्थित रहे। संचालन हिमांशी ढोलवानी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *