■ भाजपा ने काटा तो काँग्रेस ने जोड़ा नहर का रकबा- बुडानिया

■ बुडानिया ने खुद ट्रैक्टर चलाकर किसानों का बढ़ाया उत्साह

■ करीब 30 गांवों के किसान होंगे लाभान्वित

■ 19.50 करोड़ की लागत से नहर की 13.63 किमी लंबाई बढ़ेगी, इससे 10 हजार हैक्टेयर जमीन हो सकेगी सिंचित

• जागो हुक्मरान न्यूज़

तारानगर | राज्य सरकार की बजट घोषणा के अनुरूप गांव सोमसीसर व रैयाटूंडा के बीच चौधरी कुंभाराम लिफ्ट नहर के पंप हाउस 78 पर चल रहे कार्य का बुधवार को विधायक नरेन्द्र बुडानिया ने जनप्रतिनिधियों के साथ मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया। इस दौरान विधायक ने कार्य की प्रगति के बारे में जानकारी ली तथा इंजीनियरों से भी बातचीत कर गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिए। नहर विभाग एक्सईएन कृष्ण कुमार सांगवान ने विधायक व जनप्रतिनिधियों को बताया कि बजट घोषणा के तहत प्रारंभिक चरण में नहर की लंबाई 13.635 किमी बढ़ेगी।

इसमें पंप हाउस से वितरिका में पानी छोड़ा जाएगा। इसके बाद वितरिका से माइनर निकलेंगे, जो खेतों तक पानी पहुंचाएंगे। इस दौरान ग्रामीणों ने विधायक बुडानिया का स्वागत किया।विधायक बुडानिया ने बताया कि राज्य सरकार की बजट घोषणा में 20 हजार हैक्टेयर भूमि के जोड़े गए रकबे में से 10 हजार हैक्टेयर रकबे की भूमि की नहर का काम शुरू हो चुका है, जो आगामी एक साल में पूरा हो जाएगा। इस पर 19.50 करोड़ रुपए खर्च होंगे। बुडानिया ने कहा कि 2005 में पूर्ववर्ती सरकार ने नहर का काम रोक दिया था, जिसका ताला अब प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने खोलकर इतिहास रचा है।

अब किसानों की तकदीर व खेती की तस्वीर दोनों बदलेगी। प्रधान संजय कस्वा ने कहा कि नहर किसानों के लिए जीवनरेखा जैसी है। इसका काम पूरा होने के बाद किसान समय पर अपनी फसलों की सिंचाई कर अच्छी उपज प्राप्त कर सकेंगे।

नहर वितरिका से इन गांवों को मिलेगा सिंचाई का पानी:- चौधरी कुंभाराम लिफ्ट नहर से निकलने वाली सरदारशहर वितरिका से सोमसीसर, रैयाटुंडा, सारायण, अमरासर, देवासर, बिल्यू महियान, बिल्यू बास, रामपुरा, बिल्यू आदि गांवों के किसानों को लाभ मिलेगा। जिसमें वितरिका से दो हजार हैक्टेयर भूमि का रकबा कमांड सिंचित भूमि में शामिल होगा।

बुडानिया ने गिनाए विकास कार्य, कहा- मुख्यमंत्री जल्द कर सकते हैं वितरिका का शिलान्यास:- बुडानिया ने कहा कि क्षेत्र की जनता से जो वादा किया उसे पूरा किया जा रहा है। मेरे लिए मंत्री पद महत्वपूर्ण नहीं है। किसानों की नहर महत्वपूर्ण है। तारानगर में डेढ़ करोड़ की लागत से ट्रोमा सेंटर, साहवा को उपतहसील का दर्जा, गर्ल्स कॉलेज की सौगात, आठ से ज्यादा कृषि केन्द्र, राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल, खेल स्टेडियम के लिए 24 बीघा जमीन आरक्षण सहित विकास के कई कार्य करवाए गए है। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही तारानगर में आवासीय स्कूल खुलेगी, जिसकी जमीन अधिग्रहित की जा रही है।

सोमसीसर व रैयाटुंडा के पास 19.50 करोड़ की लागत से शुरू हुए सरदारशहर वितरिका का जल्द ही सीएम अशोक गहलोत उद्घाटन कर सकते हैं। विधायक ने बताया कि हमने नहर कार्य का निरीक्षण किया है। सीएम अशोक गहलोत से मिलकर वे नहर के शिलान्यास कार्यक्रम को तय करेंगे, जिसको लेकर तैयारियां की जा रही है। सबकुछ सही रहा तो जल्द ही सीएम इसका उद्घाटन करेंगे।

कार्यक्रम को पूर्व विधायक नंदलाल पूनिया, डॉ. महेश शर्मा, श्यामलाल शर्मा जैतसीसर, हरीसिंह बेनीवाल, श्योलाल सिंह राठौड़, जिप सदस्य विमला कालवा, पंस सदस्य मोहरसिंह ज्याणी आदि ने भी संबोधित किया। इस मौके पर पुष्करदत्त इंदौरिया, जयचंद शर्मा, मनीराम व्यास, पार्षद बाबू हुसैन कुरेशी, मुंशी तेली, जयनारायण सहारण, सहदेव भाटी, नरेश शर्मा, ओमप्रकाश सरावगी, दिनेश सांकरोत, शीशपाल प्रजापत, सरपंच शिवराम सिहाग, रूपराम बेनीवाल, नौरंग सुथार, बुंदे खां लुहार, लीलाधर जोशी, सुनील सैनी, कुंदन सैनी, मानसिंह सैनी, जसवंत बेनीवाल, जीताराम जांदू भगतसिंह भाकर, एसडीएम मोनिका जाखड़, डीएसपी ओमप्रकाश गोदारा, तहसीलदार विनोद पूनिया, बीडीओ संतकुमार मीणा, तारानगर एसएचओ गोविंद बिश्नोई, साहवा एसएचओ सुभाषचंद्र, भालेरी एसएचओ केदारलाल मीणा, नहर विभाग एईएन बीएल सैनी आदि उपस्थित थे।

बुडानिया की सक्रियता की सराहना:- इस दौरान क्षेत्र के किसानों और जनप्रतिनिधियों ने बुडानिया की सराहना करते हुए कहा कि नहर के पानी के क्षेत्र के किसानों की तकदीर ही बदल जाएगी। प्रधान संजय कस्वां ने विधायक बुड़ानिया की सक्रियता और संवेदनशीलता की सराहना करते हुए कहा कि नहर का पानी आने से किसी भी क्षेत्र के लोगों का जीवन ही बदल जाता है। उन्होंने कहा कि बुडानिया ने एक किसान के घर जन्म लिया और किसानों का दर्द समझ कर यह बहुत बड़ा काम करवाया है जिसका लाभ आने वाली पीढ़ियों को भी मिलेगा।

खबर: पत्रकार बुधराम वर्मा, तारानगर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *