• जागो हुक्मरान न्यूज़

नीमकाथाना | सीकर जिले के पाटन कस्बे में 25 दिसंबर को अनुसूचित जाति वर्ग का 13वां सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियां हो चुकी हैं। सामूहिक विवाह सम्मेलन के सूत्रधार डॉ रणजीत महरानिया के अनुसार सगाई की रस्म रिंग सेरिमनी का आयोजन हो चुका है विवाह की तैयारियां को लेकर विवाह सम्मेलन की प्रबंध समिति की समय-समय पर बैठक हो चुकी है। फिजूलखर्ची से बचकर समाज को कर्जे से बचाने के लिए प्रेरणा देने वाली यह शादी समारोह काफी प्रेरणा देगी।

डॉ मेहरानिया की भांजी की शादी भी सम्मेलन में-25 दिसम्बर 2021 को पाटन में आयोजित होने वाले अनुसूचित समाज के 13वें सामूहिक विवाह सम्मेलन में डॉ रणजीत मेहरानिया की भांजी ममता वर्मा की भी शादी होगी ! प्रीतमपुरी निवासी दीपचंद वर्मा के साथ उसकी सगाई रस्म पूर्ण हुई ! ममता स्नातक व दीपचंद एमए बीएड है ! दीपचंद के बड़े भाई प्रेम कुमार राजकीय सेवा में अध्यापक है ।

25 वर्ष पूर्व डॉ मेहरानिया के बड़े बहनोई झिराना निवासी जगदीश जिलोवा की असामयिक मृत्यु के उपरांत चार बेटी व एक बेटे सहित अपनी बड़ी बहिन बनारसी देवी को अपने पास ले आये थे और सभी जिम्मेदारियो का निर्वहन आज तक करते आ रहे है !

दो वर्ष पूर्व ममता के इकलौते भाई ओमप्रकाश की भी असामयिक मृत्यु हो गई !25 दिसम्बर 2019 को नीमकाथाना में आयोजित हुए 12वें सामूहिक विवाह सम्मेलन में डॉ मेहरानिया ने अपनी छोटी बहिन अध्यापिका संगीता वर्मा की शादी टोंकछीलरी निवासी दूरसंचार अधिकारी ब्रजमोहन बरबड़ के साथ कर दहेज़ प्रथा व फिजूलखर्ची के विरुद्ध समाज में जागरूकता का सन्देश दिया था !डॉ मेहरानिया ने ममता की शादी में खर्च होने वाली राशि 51000 रूपये का सहयोग सम्मेलन में देने की घोषणा भी की है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *