सांचोर के बीलाल ब्लड बैंक में हुआ रक्तदान शिविर का आयोजन

• जागो हुक्मरान न्यूज़

चितलवाना | सांचौर के समाज सेवी रमेश कुमार बोस अगार अपने 42वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में रक्तदान शिविर का आयोजन बी.लाल ब्लड बैंक, सांचौर में किया गया।

समाज सेवी बोस ने मानवीय सेवा में हमेशा आगे आने हेतु युवाओं को प्रेरित करने के उद्देश्य से स्वयं रक्तदान करके शिविर का आगाज किया। शिविर में 42वें जन्मदिन पर 42 यूनिट रक्तदान किया गया। बोस ने रक्तदान करने वाले प्रत्येक रक्तदाता को हेलमेट भेंट कर प्रोत्साहन दिया गया।

इसी के साथ श्रीजी नगर सांचौर में 42 पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण में अपना अहम योगदान दिया। बोस द्वारा श्री गणेश-शिव मठ सांचौर में 11000 रुपए एवं मेघवाल समाज आरोग्य भवन जोधपुर को 11000 रूपए का आर्थिक सहयोग प्रदान करके अपने जन्म दिवस को विशेष बनाया गया।

बोस ने बताया कि लोगों द्वारा रक्तदान करने से दिल की सेहत में सुधार व दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है। खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकती हैं। नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती हैं जो दिल की सेहत के लिए अच्छी रहती है। इस अवसर पर समाज के युवा रक्तदाता सहित मेघवाल ब्लड टीम मौजूद थी।

रिपोर्ट: अरविन्द डाभी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *