• जागो हुक्मरान न्यूज़

चूरू | राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, जोड़ी पट्टा सात्यूं की राष्ट्रीय सेवा योजना +2 इकाई द्वारा पर्यावरण सहित साँस्कृतिक ऐतिहासिक विरासत का संरक्षण, स्वास्थ्य, सार्वजनिक एवं व्यक्तिगत स्वच्छता थीम पर आधारित सात दिवसीय विशेष शिविर के तृतीय दिवस की शुरुआत द्वीप प्रज्ज्वलन, ईश वंदना और सरस्वती वंदना से हुई। इकाई के कार्यक्रम, अधिकारी ओम प्रकाश दिवस की कार्य योजना के बारे में जानकारी प्रदान की।

प्रार्थना सत्र के बाद सभी स्वयंसेवकों ने सूर्य सप्तमी के अवसर पर आयोजित सामूहिक सूर्यनमस्कार (योग) में शामिल हुए। विद्यालय के शारीरिक शिक्षक लीलूराम के मार्गदर्शन में योग किया। सूर्य नमस्कार कार्यक्रमके बाद सभी स्वयंसेवक ग्राम पंचायत जोड़ी में स्थित गोशाला में श्रमदान करने के लिए पहुंचे। स्वयंसेवकों ने गोशाला में साफ-सफाई करके कचरा एकत्रित किया। स्वयंसेवकों ने एकत्रित कचरे का निस्तारण भी किया। स्वयंसेवकों ने कार्यक्रम अधिकारी ओम प्रकाश एवं शारीरिक शिक्षक लीलूराम के मार्गदर्शन में श्रमदान किया। इसके बाद अपराह्न 01:00 बजे से 02:00 बजे तक स्वयंसेवकों ने भोजन किया। भोजनावकाश के बाद सभी स्वयंसेवक सामूहिक सत्र के लिए एकत्रित हुए।

सामूहिक सत्र में ‘मौसमी बीमारियांऔर स्वास्थ्य’ विषय पर वार्ता आयोजित की गई।वार्ताकार ने इस मौसम में होने वाली मौसमी बीमारियों के कारण, लक्ष्ण एवं बचाव के उपाय के संबंध में सविस्तार जानकारी प्रदान की। वार्ता के अन्त में वार्ताकार ने स्वयंसेवकों द्वारा पूछे गए प्रश्नों (जिज्ञासा) का उदाहरण सहित जवाब देते हुए उनकी शंकाओं का समाधान किया। सामूहिक सत्र केबाद सभी स्वयंसेवकों ने शारीरिक शिक्षक लीलूराम :- के मार्गदर्शन में खो-खो खेला। दिवस की समाप्ति पर आयोजित कार्यक्रम में कार्यक्रम अधिकारी ओम प्रकाश ने दिवस में किए गए कार्यों के बारे में बताया।

इस अवसर पर विनोद कुमार, भंवर लाल, मुकेश कुमार, श्रीमती पिंकी कंवर, श्रीमती इन्द्रा, श्रीमती कल्पना, ओम प्रकाश प्रजापत, निर्मल खत्री, विजेन्द्र खत्री एवं देवीलाल भी उपस्थित थे।

Report: Team JHN

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *