अनेको प्रबुद्ध प्रतिभाओं का किया सम्मान

• जागो हुक्मरान न्यूज़

चित्तौड़गढ़ | अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर शहीदों की याद तथा डा0 भीमराव अंबेडकर के दर्शन पर डॉ अंबेडकर नागरिक संघ चितोडगढ द्वारा क्षत्रिय दमामी छात्रावास चित्तौड़गढ़ में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया । कार्यक्रम संयोजक एवं डॉ अम्बेडकर नागरिक संघ के जिलाध्यक्ष बाबू लाल जीनवाल ने अतिथियों का स्वागत किया । विचार गोष्ठी के मुख्य अतिथि लक्ष्मी नारायण परमार ने विचार व्यक्त करते हुए बताया की प्राथमिक कक्षा में ही सामाजिक भेदभाव का सामना हुआ था। तभी से लेकर अब तक भारतीय संविधान में व्याप्त संवैधानिक मूल्यों स्वतंत्रता और समानता की रक्षा के लिए गंगा परमार के साथ में निरंतर संघर्ष किया । सामाजिक न्याय के संघर्ष में अनेकों बार प्रतिरोध का सामना करना पड़ा ।

कार्यक्रम कार्यक्रम के अति विशिष्ट अतिथि देवीलाल मीणा डॉ अम्बेडकर के विचारों से प्रभावित होकर अपने परिवार में शिक्षा के प्रसार पर जोर दिया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि अधिवक्ता एवं बाल कल्याण समिति सदस्य नीता लोट डॉ अंबेडकर के विचारों को महिला हितों के लिए लाभकारी बताया है। कार्यक्रम के अध्यक्षता करते हुए डॉक्टर सीता खटीक ने डॉ अम्बेडकर के द्वारा महिला संरक्षण के हिंदू कोड बिल, संपत्ति में बराबरी का अधिकार, वोट का अधिकार, सभी संस्थाओं में महिलाओं के प्रवेश एवं श्रम सुधारो में महिलाओं के हित में किए गए डॉ अम्बेडकरके कार्यों को सराहा । उन्होंने सभी को आह्वान किया की महिलाओं को इस तरह की विचार गोष्ठी में लाना चाहिए जिससे महिलाएं डॉ अंबेडकर के विचारों को ग्रहण कर आडंबर से दूर रह कर शिक्षा के प्रति अपने परिवार को आकर्षित करें ।इस अवसर पर पूर्व स्वतंत्रता सेनानी गोवर्धन लाल ब्यावट की धर्मपत्नी राधा देवी ब्यावट को डॉ अम्बेडकर नागरिक संघ ने चित्तौड़गढ़ भीम रत्न सम्मान से स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने में पति के सहयोग एवं पक्षियों के लिए आवास मीनार बनाने के लिए अलंकृत किया। डॉ अम्बेडकर नागरिक संघ ने विभिन्न क्षेत्रों में दलित हितों के संरक्षण एवं सामाजिक न्याय के संघर्ष करने वाले व्यक्तित्व को सम्मानित किया । पत्रकारिता के क्षेत्र के लिए रत्नेश दमामी, ललित मेहरा, लक्ष्मण सिंह परालिया शंकर बिलड़ी को ,सामाजिक न्याय एवं सेवा के लिए स्वतंत्र लेखक मदन ओजस्वी तथा देवी लाल मीणा, मांगीलाल सोलंकी ,कौशल किशोर बिलवाल ,रमेश भील को अंबेडकर दर्शन के प्रचार प्रसार के लिए ,डॉ सीता खटीक, संतोष मेघवाल ,पुष्पा सालवी ,नीता लोट को महिलाओं में जन जागरण एवं शिक्षा प्रसार के लिए, किए गए कार्यों के लिए चित्तौड़गढ़ भीम रत्न सम्मान से सम्मानित किया। इस दोरान खेमराज मीणा को पर्यावरण संरक्षण के लिए बीच चित्तौड़गढ़ भीम रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया। हरीश बारहट के नेतृत्व में युवाओं के चकवारा घटना का नाटक के माध्यम से मंचन किया गया।

इस अवसर पर बोरदा उपाचार्य रमेश बैरवा, नंदलाल ब्यावट, हीरालाल दमामी ,देवी लाल दमामी ,देवी दयाल सालवी ,भँवर लाल भाम्बी, गुलाम नबी, ताहिर खान, बद्री लाल मीणा, घनश्याम परिहार, विकास आमेरिया,मेवालाल खटीक, गंगाराम मेघवाल ,चंद्रप्रकाश जीनगर , प्रेम रेगर ,लक्ष्मण पारलिया ,रत्नेश दमानी, ललित मेहरा ,रमेश भील , डॉ सोहन लाल मेघवाल ,लक्ष्मण रेगर, जानकी लाल रेगर, संतोष सालवी ओजस्वी ने भी वतन के खातिर विषय पर अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में छगन लाल खोईवाल, राजकुमार डाबल, विजय खटीक, लक्ष्मण मेघवाल, मदन बैरवा, रतन रेगर, दिलखुश गमेती, गौरव जाटव, राम लाल बैरवा, शम्भु लाल मेघवाल, कमल किशोर मीणा, अर्पित पहाड़िया, ललित मीणा, केसरी मल मीणा, उदय लाल मेघवाल, हरीश बारहट आदि गणमान्य जन उपस्थित रहे । प्रहलाद राय दमामी ने अतिथियों का आभार एवं धन्यवाद प्रकट किया । कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ भीमराव अंबेडकर वेलफेयर सोसायटी के उपाध्यक्ष निर्मल देसाई ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *