अंबेडकर सेवा समिति सांचौर ने उपखंड अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

• जागो हुक्मरान न्यूज़

सांचौर | सांचौर में अंबेडकर सेवा समिति एवं वार्ड नं 31,32,33,34 वासियों ने सांचौर शहर में गंदे पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था हेतु हाडेचा रोड से गंदे पानी को डाउडा नाडी में प्रवाहित किया जा रहा है जिससे आसपास में रहने वाले समस्त बस्तियों को दुर्गंध एवं मच्छर फैलने के कारण बीमारियां होने की संभावना है तथा आसपास में रहने वाले गरीब तबके के मकान ढह जाएंगे क्योंकि नाला वर्तमान में कच्चा एवं खुला है।

नाला कच्चा व खुला होने के कारण कभी भी जनहानि हो सकती हैं। कच्चे नाले में गंदा पानी प्रवाहित करने से आसपास की जमीन का कटाव हो रहा है जिससे पास में बने मकानों को भी नुकसान होगा व रास्ते पर चलने वाले छोटे-छोटे स्कूली बच्चों के लिए खतरा साबित हो सकता है। आबादी क्षेत्र में पूरे सांचौर शहर का गंदा कीचड़ डालना उचित नहीं है क्योंकि गरीब बस्तियों के साथ अन्याय हो रहा है तथा बारिश के मौसम में भी इन बस्तियों में गंदा पानी भर जाता है जिससे बाढ़ जैसी स्थिति हो जाती है।

संपूर्ण शहर का गंदा पानी कच्चे नाले में प्रवाहित करने से गंदा पानी भूमि के अंदर जा रहा है जो एनजीटी (राष्ट्रीय हरित अधिकरण) के नियमों के विरुद्ध है पीने के पानी की पाइपलाइन बिछाई हुई है जो तहस-नहस हो गई है जिसके कारण गंदा पानी पाइप लाइनों के माध्यम से सभी के घरों में जा रहा है। हमारे स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है इस प्रकार की समस्या को देखते हुए तुरंत प्रभाव से शहर से गंदे पानी की स्थाई रूप से निकासी करवा कर समस्या का समाधान करावे।अगर इस समस्या का समाधान नहीं करवाया जाता है तो दो दिन के बाद उपखंड कार्यालय के आगे विशाल धरना प्रदर्शन व भूख हड़ताल की जाएगी जिसकी समस्त जिम्मेदारी प्रशासन की रहेगी।

रिपोर्ट- अरविंद डाभी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *