★ मनरेगा में 95.78 करोड़ का बजट पास

• जागो हुक्मरान न्यूज़

सरदारशहर | पंचायत समिति सभागार में गुरुवार को प्रधान निर्मला राजपुरोहित की अध्यक्षता में साधारण सभा की बैठक हुई। बैठक में क्षेत्र की बिजली, पानी, शिक्षा, सड़क, चिकित्सा समेत अन्य समस्याओं पर चर्चा की गई। बैठक शुरू होते ही बिजली विभाग, पीएचडी विभाग, पीडब्ल्यूडी विभाग, शिक्षा विभाग के अधिकारियों पर जनप्रतिनिधियों ने सुनवाई नहीं करने का आरोप लगाया।

पानी, बिजली, सड़क के उठे मुद्दे:- पंचायत समिति सदस्य श्यामलाल शर्मा ने कहा कि पीएचईडी विभाग के द्वारा जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्र में पाइप लाइन डाली जा रही है। वह बहुत ही निम्न स्तर की पाइपलाइन है। जिसमें इन अधिकारियों का बड़ा कमिशन होता है, इसीलिए यह लोग ठेकेदार पर पूरा दबाव नहीं डालते। उन्होंने कहा कि कई जगह तो ऐसी हालत हो गई है लाइन डालने से पहले ही टूट गई है।

जिला परिषद सदस्य श्योकरण पोटलिया ने कहा कि क्षेत्र में बिजली के पोल और तार जर्जर हालत में हैं। लेकिन विभाग के द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिसके कारण कई बार हादसे से हो गए है। अधिकारी केवल आश्वासन देते हैं, धरातल पर काम नहीं करते।

इसी दौरान जनप्रतिनिधियों ने कहा कि क्षेत्र में सड़कों की स्थिति बहुत खराब है। टेंडर होने के बाद भी समय पर काम नहीं हो पाए। हर सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे हो रहे हैं। इसके बाद भी सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। सदस्यों ने कहा कि हर बैठक में कई समस्याओं का मुद्दा उठाते है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो पाती। फिर बैठक में आने का क्या मतलब है। इस दौरान अधिकारियों ने समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया।

मनरेगा में 95.78 करोड़ रुपए के 5,921 काम होंगे:- साधारण सभा में मनरेगा के तहत 63 ग्राम पंचायतों में 95 करोड़ 78 लाख 42 हजार रुपए के 5,921 काम कराने का प्रस्ताव लिया। जिसमें क्षेत्र में जोहड़ पाइतन, मनरेगा के तहत कुंड केटल सेट, खरंजा समेत कई विकास के काम शामिल होंगे।

39 सरपंच नहीं आए बैठक में:- इस बैठक में सबसे कम सरपंच मौजूद रहे। 63 सरपंचों में से 41 सरपंच बैठक में नहीं पहुंचे। सरदारशहर में 25 पंचायत समिति सदस्यों की सीट है जिसमें 12 महिला सदस्य है। 34 सरपंच समेत 3 जिला परिषद सदस्य समेत 49 महिला पदाधिकारी है। इसमें से मात्र 10 महिला जनप्रतिनिधि ही पहुंच पाई। जनप्रतिनिधि की जगह बैठक में प्रतिनिधि सदन में सवाल उठाते नजर आए।

ये रहे मौजूद:- साधारण सभा की बैठक में पंचायत समिति सदस्य श्यामलाल शर्मा, जिला परिषद सदस्य शोकरण पोटलिया, शेराराम जोशी, श्रवण शर्मा, बृजलाल ढाका, गिरधारी लाल स्वामी, दीपक शर्मा,पूर्णाराम मेघवाल, इंदर सिंह शेखावत, सुरेंद्र सिंह भाटी, शीशपाल सियाग, मोहननाथ सिद्ध, मोहन, भंवरलाल नेहरा समेत बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधियों ने क्षेत्र के मुद्दे उठाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *