दोपहिए वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए चलाया जा रहा- ‘हेलमेट पहनो अभियान, बना वरदान’!

• जागो हुक्मरान न्यूज़

सांचौर | वर्तमान समय में समाज में बढ़ रहे सड़क हादसे के कारण कई दोपहिया वाहन चालकों की जान गंवानी पड़ रही है जिसमें यह देखा गया है कि बिना हेलमेट के गाड़ी चला रहे लोग मौत के शिकार ज्यादा बन रहे हैं अधिकतर सड़क हादसों में वाहन चालकों की मौत सिर में गंभीर चोट के कारण हुई है यदि हेलमेट पहना होता हैं तो खतरा 90 प्रतिशत कम हो जाता है।

वर्तमान समय में समाज में अधिकतर दोपहिया वाहन चालक वाहन तेज गति, बिना हेलमेट, शराब पीकर बाइक चलाना सहित कहीं गलत ड्राइविंग के कारण ज्यादातर दुर्घटना हो रही है और कई युवा सिर में गंभीर चोट के कारण मौत के शिकार बने हैं। सिर हमारे शरीर का बहुत संवेदनशील क्षेत्र है।

इसलिए समाज में दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट के प्रति जागरूकता के लिए हेलमेट पहनो अभियान मेघ शिक्षा संदेश ग्रुप के सदस्यों तथा समाज के सामाजिक कार्यकर्ता,युवाओं के द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से हेलमेट पहनो मुहिम की शुरुआत की गई हैं।

अभियान संचालक अरविंद डाभी बताया कि इस मुहिम में अंबेडकर युवा मंडल परावा के द्वारा रामदेव ईमित्र संचालक भाणाराम पारीक को हेलमेट भेंट कर हमेशा हेलमेट पहनने की शपथ दिलवाई गई।

इस दौरान अंबेडकर युवा मंडल परावा के अध्यक्ष लूणाराम पारीक, भागीरथ पारीक, पारसमल पारीक, रमेश कुमार, घेवराराम, भागीरथ, डॉ.सुरेश कुमार, सांवलाराम, मंगलाराम, दिनेश कुमार, जयंतीलाल सहित कई मंडल के युवा व ग्रामीण मौजूद थे।

सोशल मीडिया बना मुहिम में वरदान, हेलमेट है जीवन रक्षक सुरक्षा कवच :- सोशल मीडिया के प्लेटफार्म द्वारा चलाया जा रहा हेलमेट पहनो अभियान वरदान साबित हो रहा हैं।

इस अभियान से प्रेरित होकर भागीरथ राम जोधपुर ने हमेशा हेलमेट पहनने की शपथ ली।दुर्भाग्य से एक दिन एक्सीडेंट हुआ। जिसमें बाइक पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया।जिससे उसकी जान सिर्फ हेलमेट से बच गई। शारीरिक रूप से किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ।

इस मुहिम में सांचौर चितलवाना क्षेत्र के सैकड़ों युवाओं ने हेलमेट पहनने की शपथ ली और इस मुहिम से जुड़कर स्वयं और समाज को हेलमेट पहनने को लेकर प्रेरित कर रहे हैं। इसमें सरकारी शिक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, नर्सिंग ऑफिसर हेलमेट मैन बनकर आमजन को जागरूक कर रहे हैं।

रिपोर्ट- अरविंद डाभी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *