प्रतिभा सम्मान समारोह में महंत श्री गणेशनाथ जी महाराज ने कहा- हम सभी को डॉ. भीमराव अंबेडकर के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए!

• जागो हुक्मरान न्यूज़

सांचौर | शहर के बी. ढाणी स्थित अंबेडकर उद्यान में रविवार को अंबेडकर सेवा समिति सांचौर की ओर से अनुसूचित जाति एवं जनजाति का प्रथम प्रतिभा सम्मान व स्नेह मिलन समारोह का आयोजन गणेश शिव मठ के महंत श्री गणेशनाथ जी महाराज के सानिध्य में आयोजित हुआ।

कार्यक्रम का शुभारंभ बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर की तस्वीर पर माल्यार्पण कर किया गया। जिसके बाद गणेशनाथ जी महाराज ने समाज में व्याप्त बुराइयों को मिटाने का संदेश दिया। महाराज ने कहा हमें बाबा साहब के जीवन से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। बाबा साहब का जीवन संघर्षपूर्ण रहा हैं। उन्होंने भारतीय समाज में व्याप्त जाति व्यवस्था के खिलाफ संघर्ष किया है।

समारोह में 450 प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। अंत में अंबेडकर सेवा समिति के अध्यक्ष डॉक्टर सुरेश सागर ने सभी आगंतुकों का आभार प्रकट किया।

जीवन में उन्नति के लिए शिक्षा की भूमिका महत्वपूर्ण: राज्यमंत्री विश्नोई: समारोह में मुख्य अतिथि राज्य मंत्री विश्नोई ने कहा कि जीवन में उन्नति के लिए शिक्षा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। युवाओं के कंधों पर हमारा भविष्य टिका हुआ है। कड़ी मेहनत करने वाले कभी निराश नहीं होते। युवाओं का शारीरिक, मानसिक और सामाजिक विकास ही हमारे आने वाले कल का सुखद भविष्य होगा। अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी नानजीराम गुलसर ने लोगों को नशे से दूर रहने की बात की।

भन्ते सिध्दार्थ वर्धन ने समाज व देश के उत्थान में सभी लोगों को मिलकर चलने का आह्वान किया। घुमन्तू राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीपालसिंह नायक ने कहा कि हम अपने अधिकारों को जाने और आपसी सहयोग से एक-दूसरे की मदद करते हुए आगे बढ़ें। अधिशाषी अधिकारी रानीवाड़ा जेठाराम वर्मा ने शिक्षा के बढ़ावे पर जोर देते हुए संगठित रहने की बात कही। कार्यक्रम में मंचस्थ अतिथियों ने समाज में व्याप्त बुराइयों, कुरीतियों, शराब, बेरोजगार को निशाना बनाते हुए समाज को शिक्षा से जोड़ने पर जोर दिया।

ये रहे मौजूद- इस मौके पर सांचौर पूर्व प्रधान शमशेर अली सैयद, इंटक प्रदेशाध्यक्ष बाबूलाल मेघवाल, सांचौर नायब तहसीलदार आमीन खां केरिया, चितलवाना नायब तहसीलदार वेरसीराम पारीक, कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष रायचंद कालमा, प्रधानाचार्य तुलछाराम मेघवाल, चितलवाना पूर्व प्रधान प्रतिनिधि अशोक कुमार, कांग्रेस पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष सेंधाराम बावरला, चितलवाना शाखा प्रबंधक निशान्त धोरावत, प्रोफेसर नारायण सिंघल, केरिया पूर्व सरपंच केवलाराम भील, मैनेजर केशव पंचाल, एईएन अक्षय पंचाल, केशाराम मेहरा, रामचन्द्र पारेगी कैरिया आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम संचालन प्रकाश चन्द्र ने किया।

Report- JHN

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *