★ 75 प्रतिशत से अधिक अंकों से उत्तीर्ण विद्यार्थियों समेत विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिभाएं सम्मानित ★

★सीएम सलाहकार लोढ़ा व बौद्ध भिक्षु ने दिया समता मूलक समाज का संदेश ★

• जागो हुक्मरान न्यूज़

सिरोही | जालोर जिला सीमा से सटे निंबोड़ा गांव में युवा मित्र मंडल की ओर से पहली बार मेघवाल समाज का प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित किया गया।

समारोह में 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में 75 प्रतिशत से अधिक अंकों से उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं समेत विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत 54 प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। समारोह में सुंधा तलहटी राजपुरा के संत नरोत्तमदास महाराज, पोसितरा के संत धर्मनाथ और बौद्ध भिक्षु डॉ. सिद्धार्थ वर्धन बाड़मेर का सानिध्य रहा। बतौर मुख्य अतिथि सीएम सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा ने भगवान बुद्ध और संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर के प्रेरक प्रसंग सुनाते हुए दलित समाज के उत्थान के लिए किए गए कार्यों का बखान किया।

लोढ़ा ने दोनों महापुरुषों की जीवनी से प्रेरणा लेकर समतामूलक समाज का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही हमें अच्छे-बुरे में फर्क और सही निर्णय लेने का रास्ता दिखाती है और बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए घूंघट प्रथा का विरोध किया।

भंते डॉ. सिद्धार्थ वर्धन ने भगवान बुद्ध के शील सिद्धांत और विद्यार्थी जीवन के पंचशील तत्वों पर विस्तृत व्याख्या करते हुए बहुजन समाज के कल्याण का रास्ता दिखाया। कार्यक्रम अध्यक्ष सिरोही पंचायत समिति के प्रधान हंसमुख मेघवाल ने सामाजिक कुरीतियों का उन्मूलन कर एकजुटता से आगे बढ़ने की बात कहीं।

जीवन में लक्ष्य के निर्धारण के बिना हर परीक्षा में बैठना असफलता का कारण है: राहुल
ज्ञान ज्योति शिक्षण संस्थान उदयपुर के संचालक इंजीनियर राहुल मेघवाल ने बतौर मोटिवेशनल स्पीकर विद्यार्थियों को बिना लक्ष्य निर्धारण के हर परीक्षा में बैठना असफलता का कारण बताया।

उन्होंने कहा कि आर्थिक व शिक्षा की दृष्टि से पिछड़े समाज के युवा ज्यादा पढ़े लिखे होने के बावजूद प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल नहीं हो पाते हैं। इसकी वजह गरीबी नहीं, बल्कि लक्ष्य तय नही करना है, क्योंकि हम किसी एक परीक्षा के लिए जी तोड़ मेहनत नहीं करते जो भी भर्ती निकली उसमें परीक्षा देने लगते हैं और किसी में भी पास नहीं होते।

उन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के टिप्स बताते हुए सिर्फ सरकारी नौकरी के लिए पढ़ाई करना जरूरी नहीं बताया। उन्होंने कहा इसका उपयोग खुद के व्यापार, खेती और राजनीति में भी कर सकते हैं। वे युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग कराते हैं।

5 घंटे चला कार्यक्रम, प्रतिभाशाली बच्चों को दिया सिल्वर मेडल– निंबोड़ा गांव में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह सवेरे 11:30 बजे शुरू हुआ और शाम 4:30 बजे तक चला। करीब 5 घंटे चले कार्यक्रम में 54 प्रतिभाओं को सिल्वर मेडल, स्कूल बैग और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि जैला सरपंच समू देवी, मेघवाल समाज 22 परगना अध्यक्ष वीराराम परलाई, कोषाध्यक्ष तोलाराम, जिला परिषद सदस्य मधु देवी, पंचायत समिति सदस्य गीता देवी, सीता देवी, तंवरी सरपंच हिम्मतराम, पोसितरा सरपंच महेंद्र, भीम सेना जिलाध्यक्ष प्रमोद कुमार, राजस्थान मेघवाल परिषद प्रदेश मंत्री वीराराम भूरटिया, डॉ. अंबेडकर अजाक एसोसिएशन जिलाध्यक्ष मंछाराम रांगी, खनिज सर्वेक्षण उदयपुर के एईएन मेघाराम परमार, मेघवाल शिक्षा संस्थान दिल्ली संरक्षक नारायणलाल राठौड़, एससी-एसटी परिसंघ जिलाध्यक्ष प्रवीण कुमार और राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक छगनलाल राठौड़ ने भी विचार व्यक्त किए। मंच संचालन व्याख्याता हरसन के खाण ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *